Categories: वायरल

लुंगी पहनी हो या बनियान, चप्‍पल पहनकर गाड़ी चलाने पर भी नहीं कटेगा चालान, इन अफवाहों पर ध्‍यान ना दें

लेकिन अगर नियमों का उल्‍लंघन होता है तो आपको भारी भरकम चालान से कोई नहीं बचा सकता । आपको बता दें नया मोट व्‍हीकल एक्‍ट फिलहाल गुजरात, पश्चिम बंगाल और उत्तराखंड जैसे राज्यों में लागू नहीं हुआ है …

New Delhi, Sep 26: नए मोट व्‍हीकल एक्‍ट को लेकर इस कदर कन्‍फ्यूजन और अफवहों का दौर चल रहा है कि इन्‍हें दूर करने के लिए लिए सरकार की ओर से बार-बार निर्देश जारी किए जा रहे हैं । केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एक बार फिर निर्देश जारी किए हैं और लोगों से अपील की है कि वो अफवहों पर ध्‍यान ना दें । दरअसल नए एक्‍ट के लागू होने के बाद से खबर थी कि इसमें चप्‍पल पहनकर गाड़ी चलाने वालों का भी चालान होगा, इसके अलावा कपड़ों को लेकर भी कुछ निर्देश थे, लेकिन गडकरी ने इन सभी का खंडन करने हुए एक सूचना निर्देश तस्‍वीरों के साथ जारी करवाया है ।

मंत्रालय की ओर से ट्वीट
केन्‍द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय की ओर से किए गए इस ट्वीट में बताया गया है कि लोगअफवाहों प ध्‍यान ना दें । नए मोटर व्हीकल एक्ट में आधी बांह की शर्ट पहनकर गाड़ी चलाने और लुंगी – बनियान में गाड़ी चलाने पर चालान काटने का प्रावधान नहीं है । ट्वीट में यह भी कहा गया कि गाड़ी में एक्स्ट्रा बल्ब नहीं रखने, गाड़ी का शीशा गंदा होने और चप्पल पहनकर गाड़ी चलाने पर भी चलान काटने का कोई कानून नहीं है ।

गडकरी ने जाहिर की चिंता
इससे पहले भी केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने चालान को लेकर अफवाह और भ्रम फैलाने के आरोप पर पर कुछ पत्रकारों को घेरा था । उन्‍होने ट्वीट कर कहा था, ‘मुझे खेद है, आज फिर हमारे मीडिया के कुछ मित्रों ने सड़क सुरक्षा कानून जैसे गम्भीर विषय का मजाक बनाया है । मेरा सबसे आह्वान है कि लोगों की जिंदगी से जुड़े इस गम्भीर मसले पर इस प्रकार गलत जानकारी फैलाकर लोगों में भ्रम ना पैदा करें।’

हो रहे हैं बड़े – बड़े चालान
एक सितंबर से लागे हुए मोटर व्‍हीकल एक्‍ट में ट्रैफिक नियम तोड़ने पर जुर्माना राशि को 10 गुना तक बढ़ा दिया गया है । जिसके चलते सड़क पर नियम तोड़ने वाली बड़ी जुर्माना राशि का शिकार हो रहे हैं । हालांकि सिर्फ कागजात की चेकिंग पर उनके ना मिलने पर इसे डिजिटली दिखाने की व्‍यवस्‍था की गई है । लेकिन अगर नियमों का उल्‍लंघन होता है तो आपको भारी भरकम चालान से कोई नहीं बचा सकता । आपको बता दें नया मोट व्‍हीकल एक्‍ट फिलहाल गुजरात, पश्चिम बंगाल और उत्तराखंड जैसे राज्यों में लागू नहीं हुआ है, जबकि महाराष्ट्र ने केंद्र से जुर्माने की राशि पर दोबारा विचार करने की अपील की है ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago