Categories: दिलचस्प

मिलिए भगवान श्री राम के वंशजों से, इस राज परिवार के सेलेब्‍स भी हैं फैन, जीते हैं गजब की लाइफस्‍टाइल

इस आर्टिकल में जानिए एक ऐसे राजपरिवार से जिसका दावा है कि वो भगवान राम का वंशज है । इस परिवार की ठाठ-बाट देखते ही बनती है । रहन-सहन ऐसा कि देशी-विदेशी सेलेब्‍स भी इनसे मिलने को बेताब रहते हैं ।

New Delhi, Oct 05: हमारे देश में कई राजा-महाराजा हुए । कुछ के वंशज आज भी उसी ठाठ-बाट से रहते हैं । हालांकि देश की आजादी यानी कि 15 अगस्‍त 1947 के बाद राजशाही को खत्‍म कर दिया गया । आज भी देश में कई ऐसे परिवार हैं जो बहतु ही राजसी अंदाज में जीवन बिताते हैं । और अपने क्षेत्र में आज भी उन लोगों का रुतबा राजसी परिवार जैसा ही है । इनकी शान शौकत देखते ही बनती है । एक ऐसा ही राज परिवार है जिसका दावा है कि वो श्री राम का वंशज है ।

गायित्री देवी और उनका परिवार
21 अगस्त 1912 को जन्मे महाराजा मानसिंह ने 3 शादियां की थी । उनकी पहली शादी महज 12साल की उम्र में जोधपुर की मरुधर कंवर से हुई थी । दूसरी शादी मरुधर कंवर की भतीजी किशोर कंवर से हुई और इसके बाद तीसरी शादी गायत्री देवी से हुई । गायित्री देवी घर की सबसे छोटी बहू बनीं और महाराजा जी की सबसे प्‍यारी पत्‍नी भी । महाराजा सवाई मानसिंह और उनकी पहली पत्नी मरुधर कंवर के बेटे भवानी सिंह की शादी राजकुमारी पद्मिनी से की गई थी । महारानी पद्मिनी पिछले साल राजघराने पर बयान देकर चर्चा में आई थीं । एक अंग्रेजी चैनल को दिया इंटरव्‍यू काफी फ्रेमस हुआ था । उनके इस बयान ने देश-विदेश में उनके परिवार की चर्चा को आम कर दिया था ।

श्रीराम जी के वंशज
एक अंग्रेजी चैनल को दिए इंटरव्यू में महारानी पद्मिनी देवी ने ये कहा था कि उनका परिवार भगवान श्रीराम के बेटे कुश के परिवार का वंशज है । जानकारी के अनुसार उनके पति भवानी सिंह महाराज कुश के 309 वें वंशज थे। आपको बता दें महाराजा भवानी सिंह और पद्मिनी का कोई बेटा नहीं हुआ, उनके बस एक बेटी दिया है । जिनका विवाह नरेंद्र सिंह के साथ हुआ है । दिया सवाई माधोपुर से बीजेपी विधायक भी हैं।

देशी-विदेशी सितारों के बीच फेमस
एक ओर जहां राजघरानों का अस्तित्व आज खत्‍म होता लग रहा है, वहीं इस राजघराने की शोभा आज भी देखते ही बनती है । महारानी जी से मिलने दीपिका पादुकोण, शिल्‍पा शेट्टी तक पहुंची हैं । वहीं विदेशी सितारों को अक्सर उनके महल में मेहमान बनकर आते हुए देखा गया है । मशहूर हॉलीवुड सेलिब्रिटी ओपरा विनफ्री भी यहां आई थीं ।

Leave a Comment

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago