Categories: दिलचस्प

250 रुपए से खाता खुलवाएं, सरकार आपको 50 लाख रुपए देगी, इस दीवाली स्‍कीम का लाभ उठाएं

अगर आप अपनी बेटी के भविष्‍य को सिक्‍योर करने को लेकर परेशान हैं, कहां इनवेस्‍ट करें सोच रहे हैं तो ये खबर और ये स्‍कीम आपके लिए ही है ।

New Delhi, Oct 26: सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में जानते हैं आप, अगर जवाब हां है और आपने अब तक इसमें इनवेस्‍ट नहीं किया है तो ये आपकी सबसे बड़ी भूल कही जा सकती है । आप की बेटी के लिए इस दीवाली पर इस योजना से बेहतर कोई तोहफा नहीं हो सकता । Sukanya Samridihi Yojana में निवेश की सीमा और सालाना पैसे जमा करने की सीमा को भी सरकार ने बहुत ही मामूली कर दिया है । यानी आप इस योजना का फायदा आसानी से उठा सकते हैं । इस योजना से जुड़ी हर जानकारी आगे पढ़ें ।

सिर्फ 250 रुपए में खुलवाएं खाता
आपको बता दें इस योजना में खाता खुलवाने के लिए अब आपको सिर्फ 250 रुपये जमा करानेहोंगे, जो पहले 1000 रुपये थे । इसके साथ ही सरकार ने योजना के तहत मिलने वाली ब्याज दरें बढ़ाकर 8.6 फीसदी कर दी है । यह योजना भारत में हर बेटी के पिता को लेनी चाहिए । बेटी के जन्‍म के साथ खाता खुलवाने की जिम्‍मेदारी लें, अपने आस पड़ोस जानकारों में भी इस योजना का महत्‍व जरूर समझाएं । 14 साल तक की बेटियों के पिता इस योजना में निवेश कर सकते हैं । बालिका के 18 साल की होने के बाद, इस योजना का फायदा उठाया जा सकता है ।

यहां खुलवाएं खाता
इस योजना के लिए आपको किसी खास बैंक की आवश्‍यकता नहीं है । आप पोस्‍ट ऑफिस या फिर किसी भी मानित बैंक में जाकर सुकन्‍या समृद्धि योजना का खाता खुलवा सकते हैं । आपको बता दें वो सभी बैंक जो पीपीएफ खाता खोलने की सुविधा उपलब्‍ध कराते हैं, वे सभी सुकन्‍या समृद्धि योजना का खाता भी खोलते हैं । सरकार की तरफ से आम लोगों के लिए इस योजना में कुछ बदलाव किए गए हैं , जैसे अब आप महज 250 रुपए में खाता खोल सकते हैं ।

इन दस्‍तावेजों की होगी जरूरत
सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट खुलवाने के लिए बच्‍ची का जन्‍म प्रमाणपत्र, जमाकर्ता यानी कि माता-पिता या अभिभावक का पहचान पत्र जैसे पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि की जरूरत होगी । जमाकर्ता के पते का प्रमाणपत्र चाहिए होगा । पैसे जमा करने के लिए आप नेट-बैंकिंग का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं । खाता खुलने पर आपको एक पासबुक दी जाएगी । एक बात ध्‍यान में रहें आप यह खाता तभी खुलवा सकते हैं जब आप लड़की के प्राकृतिक या कानूनन अभिभावक हों । एक बेटी के नाम पर ऐसा एक ही खाता खुलवाया जा सकता है ।

लाभ ही लाभ
सुकन्‍या समृद्धि योजना में जमा राशि पर पीएफ से अधिक ब्‍याज मिल रहा है । इसमें जमा की जाने वाली राशि पर आपको इनकम टैक्‍स रिटर्न में 80सी के तहत फज्ञयदा मिलता है । इस पर मिलने वाले ब्‍याज , बल्कि मैच्‍योरिटी पर मिलने वाली रकम भी टैक्‍स फ्री होती है । बेटी के 18 साल के होने से पहले आप ये पैसे नहीं निकाल सकते, उसके 21 साल के होने पर अकाउंट मैच्‍योर हो जाता है । जब बेटी 18 साल की हो जाए तो आपको खाते में से आंशिक निकासी की सुविधा मिलती है, जिसमें 50 फीसदी तक धन निकाल सकते हैं । दुर्भाग्‍य से अगर बच्‍ची की किसी कारणवश मृत्‍यु हो जाए, तो खाता तुरंत बंद करवा दिया जाता है । ऐसे मामले में खाते में पड़ी रकम बच्‍ची के अभिभावक को दे दी जाती है ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

11 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

11 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

11 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

11 months ago