250 रुपए से खाता खुलवाएं, सरकार आपको 50 लाख रुपए देगी, इस दीवाली स्‍कीम का लाभ उठाएं

अगर आप अपनी बेटी के भविष्‍य को सिक्‍योर करने को लेकर परेशान हैं, कहां इनवेस्‍ट करें सोच रहे हैं तो ये खबर और ये स्‍कीम आपके लिए ही है ।

New Delhi, Oct 26: सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में जानते हैं आप, अगर जवाब हां है और आपने अब तक इसमें इनवेस्‍ट नहीं किया है तो ये आपकी सबसे बड़ी भूल कही जा सकती है । आप की बेटी के लिए इस दीवाली पर इस योजना से बेहतर कोई तोहफा नहीं हो सकता । Sukanya Samridihi Yojana में निवेश की सीमा और सालाना पैसे जमा करने की सीमा को भी सरकार ने बहुत ही मामूली कर दिया है । यानी आप इस योजना का फायदा आसानी से उठा सकते हैं । इस योजना से जुड़ी हर जानकारी आगे पढ़ें ।

Advertisement

सिर्फ 250 रुपए में खुलवाएं खाता
आपको बता दें इस योजना में खाता खुलवाने के लिए अब आपको सिर्फ 250 रुपये जमा करानेहोंगे, जो पहले 1000 रुपये थे । इसके साथ ही सरकार ने योजना के तहत मिलने वाली ब्याज दरें बढ़ाकर 8.6 फीसदी कर दी है । यह योजना भारत में हर बेटी के पिता को लेनी चाहिए । बेटी के जन्‍म के साथ खाता खुलवाने की जिम्‍मेदारी लें, अपने आस पड़ोस जानकारों में भी इस योजना का महत्‍व जरूर समझाएं । 14 साल तक की बेटियों के पिता इस योजना में निवेश कर सकते हैं । बालिका के 18 साल की होने के बाद, इस योजना का फायदा उठाया जा सकता है ।

Advertisement

यहां खुलवाएं खाता
इस योजना के लिए आपको किसी खास बैंक की आवश्‍यकता नहीं है । आप पोस्‍ट ऑफिस या फिर किसी भी मानित बैंक में जाकर सुकन्‍या समृद्धि योजना का खाता खुलवा सकते हैं । आपको बता दें वो सभी बैंक जो पीपीएफ खाता खोलने की सुविधा उपलब्‍ध कराते हैं, वे सभी सुकन्‍या समृद्धि योजना का खाता भी खोलते हैं । सरकार की तरफ से आम लोगों के लिए इस योजना में कुछ बदलाव किए गए हैं , जैसे अब आप महज 250 रुपए में खाता खोल सकते हैं ।

Advertisement

इन दस्‍तावेजों की होगी जरूरत
सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट खुलवाने के लिए बच्‍ची का जन्‍म प्रमाणपत्र, जमाकर्ता यानी कि माता-पिता या अभिभावक का पहचान पत्र जैसे पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि की जरूरत होगी । जमाकर्ता के पते का प्रमाणपत्र चाहिए होगा । पैसे जमा करने के लिए आप नेट-बैंकिंग का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं । खाता खुलने पर आपको एक पासबुक दी जाएगी । एक बात ध्‍यान में रहें आप यह खाता तभी खुलवा सकते हैं जब आप लड़की के प्राकृतिक या कानूनन अभिभावक हों । एक बेटी के नाम पर ऐसा एक ही खाता खुलवाया जा सकता है ।

लाभ ही लाभ
सुकन्‍या समृद्धि योजना में जमा राशि पर पीएफ से अधिक ब्‍याज मिल रहा है । इसमें जमा की जाने वाली राशि पर आपको इनकम टैक्‍स रिटर्न में 80सी के तहत फज्ञयदा मिलता है । इस पर मिलने वाले ब्‍याज , बल्कि मैच्‍योरिटी पर मिलने वाली रकम भी टैक्‍स फ्री होती है । बेटी के 18 साल के होने से पहले आप ये पैसे नहीं निकाल सकते, उसके 21 साल के होने पर अकाउंट मैच्‍योर हो जाता है । जब बेटी 18 साल की हो जाए तो आपको खाते में से आंशिक निकासी की सुविधा मिलती है, जिसमें 50 फीसदी तक धन निकाल सकते हैं । दुर्भाग्‍य से अगर बच्‍ची की किसी कारणवश मृत्‍यु हो जाए, तो खाता तुरंत बंद करवा दिया जाता है । ऐसे मामले में खाते में पड़ी रकम बच्‍ची के अभिभावक को दे दी जाती है ।