Categories: सियासत

झारखंड: सुर्खियों में हैं ये विधानसभा सीट, एक पर पति-पत्नी आमने सामने, तो दूसरी पर देवरानी-जेठानी

झारखंड विधानसभा चुनाव की उल्‍टी गिनती शुरू हो गई है । प्रदेश में कुछ ही दिनों में चुनाव होने हैं, ऐसे में कुछ विधानसभा क्षेत्र काफी चर्चा में हैं । दो सीटों पर तो पति – पत्‍नी और एक ही घर की दो बहुएं आमने-सामने हैं ।

New Delhi, Nov 16: झारखंड विधानसभा की 81 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव की घोषणा हो गई है । पांच चरणों में होने वाले ये चुनाव 30 नवंबर, 7, 12, 16 और 20 दिसंबर को होंगे । मतगणना 23 दिसंबर को होगी । आपको बता दें वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल दिसंबर के आखिरी हफ्ते में खत्‍म हो रहा है । पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को यहां से जीत मिली थी और रघुवर दास ने 28 दिसंबर, 2014 को मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली थी । पिछली बार भी चुनाव पांच चरणों में ही हुए थे । बहरहाल इस बार के चुनाव में दो सीटें चर्चा में हैं । वो हैं भवनाथपुर और झरिया । पूरी खबर आगे पढ़ें ।

भवनाथपुर से पति-पत्‍नी आमने सामने
यहां भवनाथपुर विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में पति-पत्नी दोनों चुनाव मैदान में  आमने-सामने हैं । प्रियंका और मनीष नाम के इन दंपत्ति ने जन नामांकन के लिए भी एक ही गाड़ी से जाना चुना और कमाल की बात ये कि ये अब चुनाव प्रचार भी साथ ही कर रहे हैं।’ एक ही सीट से चुनाव लड़ने के पीछे दंपति का कहना है कि ये कोई राजनीतिक मतभेद नहीं बल्कि यह लोकतांत्रिक अधिकार है । चुनाव आयोग को दाखिल कराए गए शपथ पत्र के अनुसार इनके खिलाफ कोई मुकदमा दर्ज नहीं है ।

संपत्ति की घोषणा
दंपति के पास कुल मिलाकर संपत्ति के नाम पर लगभग आठ लाख रुपये नकद हैं और लगभग चार लाख रुपये के गहने हैं । इसके अलावा दोनों के पास पैतृक संपत्ति के रूप में मिली खेती और गैर खेती योग्य जमीन भी है । प्रियंका की शिक्षा जहां बीएड तक है, वहीं मनीष भी ग्रैजुएट हैं । दोनों ने आय के साधन के रूप में कृषि और निजी व्यवसाय को बताया है । मनीष और प्रियंका दोनों ने कहा है कि – ”हम दोनों एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ जरूर रहे हैं लेकिन एक-दूसरे को हराने के लिए नहीं । हम दोनों साथ ही चुनाव प्रचार कर रहे हैं और जनता की सेवा के लिए वोट मांग रहे हैं ।”

झरिया में देवरानी-जेठानी हैं आमने सामने  
झारखंड में धनबाद की झरिया विधानसभा सीट भी खासी लोकप्रिय रही है । यहां से बाहुबली सूरजदेव सिंह का वर्चस्व रहा है । फिलहाल यहां बीजेपी के संजीव सिंह विधायक हैं । लेकिन विधायक साहब अपने चचेरे भाई नीरज सिंह की हत्या के आरोप में जेल में बंद हैं । लिहाजा बीजेपी ने उनकी पत्नी रागिनी सिंह को टिकट दिया है, वहीं, कांग्रेस ने नीरज सिंह की पत्नी पूर्णिमा सिंह को मैदान में उतारा है । यानि धनबाद के चुनावी महासमर में देवरानी और जेठानी आमने-सामने होंगी ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago