झारखंड: सुर्खियों में हैं ये विधानसभा सीट, एक पर पति-पत्नी आमने सामने, तो दूसरी पर देवरानी-जेठानी

झारखंड विधानसभा चुनाव की उल्‍टी गिनती शुरू हो गई है । प्रदेश में कुछ ही दिनों में चुनाव होने हैं, ऐसे में कुछ विधानसभा क्षेत्र काफी चर्चा में हैं । दो सीटों पर तो पति – पत्‍नी और एक ही घर की दो बहुएं आमने-सामने हैं ।

New Delhi, Nov 16: झारखंड विधानसभा की 81 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव की घोषणा हो गई है । पांच चरणों में होने वाले ये चुनाव 30 नवंबर, 7, 12, 16 और 20 दिसंबर को होंगे । मतगणना 23 दिसंबर को होगी । आपको बता दें वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल दिसंबर के आखिरी हफ्ते में खत्‍म हो रहा है । पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को यहां से जीत मिली थी और रघुवर दास ने 28 दिसंबर, 2014 को मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली थी । पिछली बार भी चुनाव पांच चरणों में ही हुए थे । बहरहाल इस बार के चुनाव में दो सीटें चर्चा में हैं । वो हैं भवनाथपुर और झरिया । पूरी खबर आगे पढ़ें ।

Advertisement

भवनाथपुर से पति-पत्‍नी आमने सामने
यहां भवनाथपुर विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में पति-पत्नी दोनों चुनाव मैदान में  आमने-सामने हैं । प्रियंका और मनीष नाम के इन दंपत्ति ने जन नामांकन के लिए भी एक ही गाड़ी से जाना चुना और कमाल की बात ये कि ये अब चुनाव प्रचार भी साथ ही कर रहे हैं।’ एक ही सीट से चुनाव लड़ने के पीछे दंपति का कहना है कि ये कोई राजनीतिक मतभेद नहीं बल्कि यह लोकतांत्रिक अधिकार है । चुनाव आयोग को दाखिल कराए गए शपथ पत्र के अनुसार इनके खिलाफ कोई मुकदमा दर्ज नहीं है ।

Advertisement

संपत्ति की घोषणा
दंपति के पास कुल मिलाकर संपत्ति के नाम पर लगभग आठ लाख रुपये नकद हैं और लगभग चार लाख रुपये के गहने हैं । इसके अलावा दोनों के पास पैतृक संपत्ति के रूप में मिली खेती और गैर खेती योग्य जमीन भी है । प्रियंका की शिक्षा जहां बीएड तक है, वहीं मनीष भी ग्रैजुएट हैं । दोनों ने आय के साधन के रूप में कृषि और निजी व्यवसाय को बताया है । मनीष और प्रियंका दोनों ने कहा है कि – ”हम दोनों एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ जरूर रहे हैं लेकिन एक-दूसरे को हराने के लिए नहीं । हम दोनों साथ ही चुनाव प्रचार कर रहे हैं और जनता की सेवा के लिए वोट मांग रहे हैं ।”

Advertisement

झरिया में देवरानी-जेठानी हैं आमने सामने  
झारखंड में धनबाद की झरिया विधानसभा सीट भी खासी लोकप्रिय रही है । यहां से बाहुबली सूरजदेव सिंह का वर्चस्व रहा है । फिलहाल यहां बीजेपी के संजीव सिंह विधायक हैं । लेकिन विधायक साहब अपने चचेरे भाई नीरज सिंह की हत्या के आरोप में जेल में बंद हैं । लिहाजा बीजेपी ने उनकी पत्नी रागिनी सिंह को टिकट दिया है, वहीं, कांग्रेस ने नीरज सिंह की पत्नी पूर्णिमा सिंह को मैदान में उतारा है । यानि धनबाद के चुनावी महासमर में देवरानी और जेठानी आमने-सामने होंगी ।