Categories: सियासत

दो भतीजों ने पलटी है महाराष्ट्र की बाजी, परदे के पीछे यूं तैयार हुआ था पूरी स्क्रिप्ट

धनंजय मुंडे बीजेपी के कद्दावर नेता रहे दिवंगत गोपीनाथ मुंडे के भतीजे हैं, उन्होने अपनी चचेरी बहन पंकजा मुंडे (गोपीनाथ मुंडे की बड़ी बेटी) को चुनाव में हराया है।

New Delhi, Nov 24 : महाराष्ट्र की सियासत रातों-रात बदल गई, शनिवार सुबह देवेन्द्र फडण्वीस और अजित पवार के शपथ लेते ही वहां की राजनीति में भूचाल सा आ गया, एनसीपी प्रमुख शरद पवार से लेकर शिवसेना नेता तक को यकीन नहीं हो रहा है, कि आखिरकार ये राजनीतिक समीकरण रातों-रात कैसे बदल गई, सूत्रों का दावा है कि महाराष्ट्र की सियासत में रातों-रातों हड़कंप मचाने वाला ये शख्स कोई और नहीं बल्कि दो बड़े नेताओं के भतीजे हैं, इस शख्स का नाम है अजित पवार और धनंजय मुंडे।

धनंजय ने लिखी स्क्रिप्ट
आपको बता दें कि धनंजय मुंडे बीजेपी के कद्दावर नेता रहे दिवंगत गोपीनाथ मुंडे के भतीजे हैं, उन्होने अपनी चचेरी बहन पंकजा मुंडे (गोपीनाथ मुंडे की बड़ी बेटी) को चुनाव में हराया है। उन्होने ही बीजेपी के साथ अजित पवार के गठबंधन की स्क्रिप्ट तैयार की, आइये विस्तार से बताते हैं कि आखिर कैसे लिखी गई ये स्क्रिप्ट ।

चाणक्य की भूमिका
बताया जा रहा है कि धनंजय मुंडे ने बीजेपी-अजित पवार की सरकार बनवाने में चाणक्य की भूमिका निभाई, शुक्रवार शाम को उन्होने देवेन्द्र फडण्वीस से मुलाकात की, इसके बाद अजित पवार के साथ मिलकर सरकार गठन का प्लान तैयार किया, राजनीतिक करियर के शुरुआती दिनों में धनंजय बीजेपी युवा मोर्चा के सदस्य थे, लेकिन बाद में परिवार में मनमुटाव होने की वजह से उन्होने 2012 में बीजेपी छोड़ दिया और शरद पवार की पार्टी एनसीपी से जुड़ गये, उन्होने ही इस बार दोनों दलों के बीच पुल का काम किया है।

दूसरा भतीजा बना डिप्टी सीएम
दूसरी ओर एक और भतीजे ने फडण्वीस सरकार में डिप्टी सीएम पद का शपथ लिया है, शरद पवार के बड़े भाई के बेटे अजित पवार पहले भी डिप्टी सीएम रह चुके हैं, चाचा शरद पवार उन पर आरोप लगा रहे हैं कि धोखे से उनके भतीजे ने बीजेपी से हाथ मिला लिया, वो अजित के खिलाफ एक्शन लेंगे, पवार ने ये भी दावा किया है कि उन्हें एनसीपी के सभी विधायकों का समर्थन प्राप्त है।

लोगों की समस्या के लिये साथ
शपथ ग्रहण के बाद अजित पवार ने कहा था कि वो लोगों खासकर किसानों की समस्या के लिये बीजेपी के साथ आये हैं, किसानों की भलाई के लिये सरकार में शामिल हुए हैं, अजित पवार ने साथ ही ये भी कहा कि लोगों ने जिसे सरकार बनाने के लिये चुना है, उन्हें ही सरकार बनानी चाहिये।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-2

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago