बढ़ रहे हैं मिसकैरेज के मामले, गर्भावस्‍था के शुरुआती 3 महीनों में इन बातों का ध्‍यान रखें

गर्भावस्‍था के समय कुछ खाने-पीने की वस्‍तुओं का सेवन करने से बचना चाहिए । इन्‍हें खाने से गर्भस्‍थ शिशु को परेशानी हो सकती है ।

New Delhi, Dec 03: गर्भ में पल रहे शिशु का पूरा ख्‍याल रखती है मां । नौ महीने तक शिशु की पूरी देखभाल का जिम्‍मा सिर्फ मां का शरीर ही तो उठाता है । मां जो खाती है, पीती है उसका सीधा असर बच्‍चे पर पड़ता है । ऐसे में बहुत जरूरी होता है कि गर्भवती अपना खानपान सही रखे और उसमें कोई चूक ना हो जाए । घर के बड़े बुजुर्ग तो सलाह देते ही हैं, हम आपको बताने वाले उन फूड आइटम्‍स के बारे में जिसे गर्भ के शुरुआती कुछ महीनों में पूरी तरह अवॉयड करना चाहिए ।

इन फलों का सेवन ना करें
प्रेग्‍नेंसी में फल और सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है । लेकिन इस दौरान आपको पपीता और अनानास खाने से बचना चाहिए । ये फल गरम तासीर के माने जाते हैं इन्‍हें खाने से ब्‍लीडिंग का खतरा बना रहता है । गर्भ के नौ महीने इन फुलों से दूरी बना लें । प्रसव के बाद भी कुछ समय तक अनानास और पपीता नहीं खाना चाहिए ।
कच्‍चे दूध का सेवन ना करें
गर्भवती महिला को भरपूर मात्रा में दूध का सेवन करना चाहिए । दूध में प्रोटीन और मिनरल्‍स अच्‍छी मात्रा में पाए जाते हैं । आप इसमें अपना मनपसंद हेल्‍थ पाउडर डालकर भी पी सकते हैं । लेकिन गर्भवती महिलाओं को कच्‍चा दूध पीने की मनाही है । दूध को अच्‍छे से उबालकर, उसकी मलाई निकालकर ही पीएं । कच्‍चे दूध को पीने से आपका हाजमा खराब हो सकता है ।

चीज और पनीर
गर्भावस्‍था में चीज या पनीर हानिकारक नहीं होते लेकिन इनका अधिक सेवन डायजेशन में नुकसान पहुंचा सकता है । माउल्‍ड चीज़ और सॉफ्ट चीज प्रेग्‍नेंसी में नहीं खानी चाहिए । ये दोनों  अनपाश्‍चुराइज्‍ड मिल्‍क से बने होते हैं । इन्‍हें डायजेस्‍ट करना थोड़ा मुश्किल होता है । इस स्‍टेज में कोई भी ऐसा खाना मुश्किल पैदा कर सकता है जो अपच पैदा करे ।
मीट-मछली
मांसाहार करने वाली महिलाएं विशेष रूप से ध्‍यान रखें । गर्भावस्‍था के दौराना मांसाहार करना पाचन तंत्र के लिए ठीक नहीं माना जाता । मांस को पचाने में शरीर को अधिक मेहनत करनी पड़ती है । गर्भ के शुरुआती दिनों में कच्‍चे मीट या अंडरकुक मीट का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए । वहीं गर्भ के शुरुआती दिनों में सीफूड नहीं खाना चाहिए । समुद्री भोजन में पारे की मात्रा अधिक पाई जाती है जिससे गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है । मछलियों में खास तौर पर स्‍वॉर्डफिश बिलकुल नहीं खानी चाहिए ।

चाय-कॉफी, एल्‍कोहल का सेवन ना करें
चाय और कॉफी का अधिक सेवन गर्भवती को एसिडिटी की प्रॉब्‍लम दे सकता है । चाय, कॉफी के साथ ही चॉकलेट का सेवन भी कम करना चाहिए । इनमें मौजूद तत्‍व व्‍यक्ति को नशे की तरह इनका आदि बना देते हैं । इसलिए ये शरीर के लिए अधिक मात्रा में नुकसान पहुंचाते हैं । प्रेग्‍नेंसी के दौरान कोल्‍ड ड्रिंक और सॉफ्ट ड्रिंक पीने से भी परहेज करें । इसके साथ ही वो महिलाएं जो शराब आदि का सेवन करती रही हैं उनके गर्भ को नुकसान पहुंचने का खतरा सामान्‍य महिलाओं के मुकाबले कुछ अधिक होता है । गर्भावस्‍था के दौरान तो शराब पीना बेहद हानिकारक हो सकता है । धूम्रपान भी बिलकुल ना करें ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago