Categories: सियासत

Opinion – जाड़ा लगे तो एग्जिट पोल जलाकर आग तापिये

चुनाव के महीने भर की थकान के बाद आप भी एग्जिट पोल के खिलौने के साथ थकान मिटाते हैं । कोई चैनल ग्रीन कार पर सवारी कर रहा है कोई रेड पर तो कोई येलो पर ।

New Delhi, Dec 21 : ढाई साल का मेरा पोता खिलौनों का शौकीन हैं।खास तौर पर खिलौना गाड़ियों का । जब मैं घर पर उसके साथ खेलता हूँ तो वह अपनी गाड़ियों का खजाना खोलता है और कभी ग्रीन गाड़ी चलाता है तो कभी रेड कार को पटकता है , कभी येलो कार की सवारी करता है तो कभी मेरी गोद में जीप लेकर बैठ जाता है । मैं भी उसके इस गाडीप्रेम पर मुग्ध होता हूँ और अपनी थकान मिटाता हूँ । लेकिन जब मैं अपनी गाड़ी में पोते के साथ बैठता हूँ मेरा पोता कहता है कि यही उसकी गाड़ी है । तब वह ग्रीन , येलो , रेड कार भूल जाता है और असल कार को ही अपनी कार बताता है।

चुनाव के महीने भर की थकान के बाद आप भी एग्जिट पोल के खिलौने के साथ थकान मिटाते हैं । कोई चैनल ग्रीन कार पर सवारी कर रहा है कोई रेड पर तो कोई येलो पर । असली रिजल्ट आने पर यही चैनल असली रिजल्ट को ही अपना बताते हुए एग्जिट पोल के दागों को बेशर्मी से झाड़ पोंछ कर लेंगे । जिस देश मे न्यूज़ चैनल सास बहू सीरियल पर घंटो समीक्षा दिखाता हो ,निर्मल बाबा के प्रवचन दिखाता हो , ढोंगियों को जमूरों वाला कपड़ा पहनाकर भविष्यवाणी दिखाता हो , क्रिकेट मैच के दौरान चार चार घंटे क्रिकेट के ही आंकड़े और क्रिकेटीय नाच गाना दिखाता हो उसके लिए तो एग्जिट पोल दिखाना निहायत ही खालिस और गंभीर खबर है।

लेकिन इन खबरों का पिटारा लेकर बैठे एंकर और एंकरनियो को उचक उचक कर , बाल लहराते हुए , चिल्ला चिल्ला कर, कूदते फांदते देखिएगा तो लगेगा कि सर्कस में जोकरों को देख रहे हैं । मैं बोलने की इतनी हिम्मत तब कर रहा हूँ जबकि मेरे शरीर में टीवी न्यूज चैनल का नमक दौड़ रहा है । आप समझ सकते हैं कि गंभीर दर्शक , पाठक और खबरों के ‘ भूखे ‘ लोग किस हद तक गालियां देते होंगे । खबरों का विषय क्या हो और उसका प्रेजेंटेशन कैसे हो इसके लिए जो जमुरागिरी न्यूज़ चैनल वाले कर रहे हैं इससे गंभीर पत्रकारों की साख कसौटी पर है । अब झारखंड में दो करोड़ मतदाता है और एक से 15 हजार नमूनों पर आधारित सर्वेक्षण होगा तो ग्रीन गाड़ी और येलो गाड़ी वाला ही खेल होगा न ।

मेरे घर मे कुल 5 टीवी है ।जिसमे एक मे माँ संस्कार टीवी देखती है । एक टीवी में वीडियोकॉन का डीटीएच लगा है जो अक्सर नॉन पेमेंट के चलते बंद रहता है । बाकी तीन टीवी में केबल वाले ने कनेक्शन काट रखा है क्योंकि सर्विस ठीक नही होने के कारण मैंने भुगतान करने से मना कर दिया है । अब मैं एग्जिट पोल में मन नही बहलाता बल्कि पोते के साथ ग्रीन और रेड गाड़ियों से खेलता हूँ ।बड़े चैन के साथ घरवालों से गप्प कर लेता हूँ । समय मिलने पर दिनमे नींद भी मार लेता हूँ । कभी क्रिकेट स्कोर देखना हो तो मोबाइल का जिओ टीवी है । आग लगे एग्जिट पोल में । अपन तो आग तापेंगे इस कड़क ठंड में ।

(वरिष्ठ पत्रकार योगेश किसलय के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)
Leave a Comment
Share
Published by
ISN-2

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

11 months ago