Categories: सियासत

Opinion – घाटे के डर से क्या वे सच बोलना बंद कर दें?

भारत सरकार मलेशिया को सबक सिखाना चाहती है। वह मलेशिया से खरीदे जानेवाले पाम आइल पर पाबंदी लगाने जा रही है और वह उससे माइक्रोप्रोससरों की खरीद पर भी पुनर्विचार कर रही है।

New Delhi, Jan 16 : एक ओर हमारी सरकार रायसीना डाॅयलाग कर रही है, जिसमें दर्जनों विदेशी नेता दिल्ली आए हुए हैं और दूसरी ओर मलेशिया और श्रीलंका से ऐसी खबरें आ रही हैं, जिनसे हमारे विदेश मंत्रालय की चिंता बढ़ सकती है। मलेशिया के राष्ट्रपति महाथिर मुहम्मद कश्मीर, नागरिकता संशोधन कानून और जाकिर नाइक के मामले में साफ-साफ भारत-विरोधी रवैया अपना रहे हैं। उन्होंने इन तीनों मुद्दों पर न सिर्फ भारत की कड़ी आलोचना की है बल्कि इस्लामी राष्ट्रों का एक वैकल्पिक संगठन खड़ा करने की कोशिश भी की है।

इसके जवाब में भारत सरकार मलेशिया को सबक सिखाना चाहती है। वह मलेशिया से खरीदे जानेवाले पाम आइल पर पाबंदी लगाने जा रही है और वह उससे माइक्रोप्रोससरों की खरीद पर भी पुनर्विचार कर रही है। यदि ऐसा हो गया तो भारत-मलेशिया व्यापार जो कि 17 अरब डाॅलर का है, आधे से भी कम रह जाएगा। इससे मलेशिया को ज्यादा नुकसान होगा। यह जानते हुए भी 94 वर्षीय महाथिर कह रहे हैं कि घाटे के डर से क्या वे सच बोलना बंद कर दें ? महाथिर के इस तेवर की मैं जितनी तारीफ करुं, उतनी कम है लेकिन उनसे मेरा निवदेन है कि वे ‘अपने सच’ को अपने तक ही सीमित क्यों न रखें, क्योंकि उक्त तीनों मामले भारत के आंतरिक मामले हैं ?

अपने विदेश मंत्रालय से मैं कहूंगा कि वह मलेशिया के खिलाफ बदले की कार्रवाई न करे। बुजुर्गवार महाथिर को अपनी सनक निकालने दे। उससे भारत का कुछ बिगड़नेवाला नहीं है। उससे ज्यादा चिंता की बात यह है कि चीनी विदेश मंत्री वांग यी कल कोलंबो में थे और उन्होंने वहां बड़ा ही विचित्र-सा बयान दे डाला।

उन्होंने कहा, भारत का नाम लिये बिना, कि ‘‘चीन किसी भी देश को श्रीलंका के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करने देगा।’’ अब श्रीलंकाई राष्ट्रपति गोटाबया राजपक्ष शीघ्र ही चीन-यात्रा भी करेंगे। चीन ने श्रीलंका में तरह-तरह के निर्माण-कार्य हाथ में ले रखे हैं और उसके प्रसिद्ध सामरिक बंदरगाह हंबनतोता को 99 वर्ष की लीज़ पर अपने कब्जे में ले रखा है। राजपक्ष नवंबर में भारत आए थे। तब उन्होंने काफी अच्छी-अच्छी बातें की थीं लेकिन ऐसा लगता है कि वे अब अपने भाई और पूर्व राष्ट्रपति के पद-चिंहों पर चल पड़े हैं।

(वरिष्ठ पत्रकार एवं स्तंभकार डॉ. वेद प्रताप वैदिक के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)
Leave a Comment
Share
Published by
ISN-2

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago