Categories: सियासत

Opinion – उम्मीद है कि केजरीवाल अब धरती पर टिके रहेंगे और जनता के भरोसे को नहीं तोड़ेंगे

शुरु में केजरीवाल ने काफी गलतियां की, लेकिन समय रहते सम्हल गये। उन्होंने आम आदमी की पीड़ा को समझा।

New Delhi, Feb 12 : दिल्ली के चुनाव परिणाम में कुछ भी नया या हैरान करनेवाला नहीं है। यही होना था। पहले दिन से ही स्पष्ट था कि केजरीवाल फिर से वापस आयेंगे। हां, बीच में अमित शाह के नेतृत्व में आक्रामक प्रचार और जीत के दावों से BJP ने अपनी हवा बनाने की कोशिश जरूर की थी, लेकिन वोटर उस हवा में बहे नहीं।
इस चुनाव परिणाम से बिहार के नेताओं के मुंह पर दिल्ली वासी बिहारी वोटरों ने एक जोरदार थप्पड़ भी जड़ा है। बिहारी वोटरों को रिझाने के लिए पूरी बिहार सरकार दिल्ली में कैम्प कर रही थी। लेकिन वोटरों ने उनका पानी उतार दिया। यह उचित भी था।

शुरु में केजरीवाल ने काफी गलतियां की, लेकिन समय रहते सम्हल गये। उन्होंने आम आदमी की पीड़ा को समझा। उसकी जरूरतों, बिजली, पानी, स्कूल, स्वास्थ के लिए अनुकरणीय शुरुआत की। भ्रष्टाचार पर लगाम के लिए कारगर कदम उठाए।जो काम किये, उसका लाभ जाति, धर्म, अमीर-गरीब का भेद किये बिना सभी वर्ग के वोटरों को मिला। और उन्होंने रिटर्न गिफ्ट के तौर पर ‘आप’ को फिर से सत्ता में बिठा दिया। आम आदमी को इतने लाभ पहुंचानेवाली योजनाओं को चलाने के बाद भी अगर केजरी सत्ता में न आते तो जरूर हैरत अंगेज होता।

दिल्ली में बिहारी वोटरों के प्रभाववाली कुल 27 सीटें हैं। जिनमे 17 सीटों पर बिहारी वोटर हार-जीत तय करते है। इनमें सिर्फ एक लक्ष्मीनगर की सीट BJP को मिली है। शेष 26 सीटों पर आप उम्मीदवार जीता। बिहारी वोटरों को रिझाने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत उनका पूरा मंत्रिमंडल और सभी महत्वपूर्ण नेताओं ने वहां सघन अभियान चलाया था। बिहार सरकार की उपलब्धियां बताकर वोट मांगे गए थे। कहा गया था कि BJP-JDU की सरकार बनी तो दिल्ली भी बिहार की तरह विकास का द्वीप बनेगी। लेकिन वोटरों ने उनकी बातों पर रत्ती भर भी भरोसा नहीं किया।

इन नेताओं के सुशासन के वादे ने पूर्वांचल के वोटरों के दर्द को उभार दिया। इन्ही नेताओं की अकर्मण्यता, कुशासन और भ्रष्टाचार के कारण तो उन्हें परदेशी बनना पड़ा है। इसे वे कैसे भूल सकते हैं ? उन्हें लगा कि जो उन्हें घर में रोजी न दे सका, वह भला परदेश में क्या कर पायेगा? पहली बार JDU और LJP दिल्ली में BJP के साथ मिलकर चुनाव में उतरी थी। सभी बिहारी विधायकों और सांसदों की ड्यूटी वहां लगाई गई थी। लेकिन केजरी की जनप्रिय और आमलोगों को लाभ देनेवाली योजनाओं के प्रवाह में वे टिक न सके। दिल्ली के बिहारी वोटरों ने जम कर आप को वोट दिया। उनका यह कदम अपने प्रदेश के नेताओं के मुंह पर एक जोरदार थप्पड़ से कम नहीं। ‘ऊपर से फिटफाट और नीचे से मोकामा घाट’ की बिहारी कार्य संस्कृति को वे भूले नहीं हैं।

कांग्रेस की तो बात करना ही व्यर्थ है। वो तो चुनाव मैदान में कहीं थी ही नहीं। 15 साल तक शासन करनेवाली पार्टी का लगातार दूसरी बार दिल्ली विधानसभा में खाता तक न खुलने का मतलब साफ है। कांग्रेस के 66 में से 63 उम्मीदवार अपनी जमानत भी नहीं बचा सके। लेकिन उसे इसका दुख नहीं। वह इसी में खुश है कि BJP नहीं आई।
यही हाल RJD का भी है। कांग्रेस ने उसके लिए 4 सीटें छोड़ी थी। RJD के 4 उम्मीदवार थे। वे सभी मिलकर 2000 वोट जुटा सके। सबकी जमानत जब्त हो गई, फिर भी पार्टी के नेता खुश हैं। यह खुशी उन्हें मुबारक।
उम्मीद है कि केजरीवाल अब धरती पर टिके रहेंगे और जनता के भरोसे को नहीं तोड़ेंगे। वैकल्पिक राजनीति का मॉडल पेश करने का उनके लिए यह सुनहरा मौका है।

(वरिष्ठ पत्रकार प्रवीण बागी के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)
Leave a Comment
Share
Published by
ISN-2

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago