इन विटामिन्‍स की कमी आपको बीमार कर देगी, पढ़ें सेहतमंद रहने के लिए सबसे जरूरी आर्टिकल

आपको बताते हैं देसी घी में मौजूद विटामिन और मिनरल्‍स से हाने वाले फायदों के बारे में, साथ ही जिस ओमेगा 3 और 9 फैटी एसिड की बात होती हैं वो क्‍या हैं और कैसे शरीर को फायदा पहुंचाते हैं ।

New Delhi, Feb 29 : क्‍या आपने देसी घी खाना शुरू किया, अगर नहीं तो आज ही अपने डायटीशियन से बात करें और जानें कि देसी घी आपकी सेहत के लिए कितना फादेमंद है । देसी घी को लेकर ताजा रिसर्च, अध्‍ययन ये बताते हैं कि ये आपके वजन को बढ़ाता नहीं है, हां अगर आप किसी भी दूसरी चीज की तरह इसका भी सेवन जरूरत से ज्‍यादा करेंगे तो नुकसान बिलकुल हो सकता है । बहरहाल आज के इस दौर में जहां खाद्य पदार्थों की पौष्टिकता, गुणवत्‍ता कम होती जा रही है, ऐसे में देसी घी आपको वो सब जरूरी तत्‍व प्रदन करती है जो सेहत के लिए वरदान हैं और एक हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल के लिए जरूरी माने गए हैं । चलिए आगे बढ़ते हैं बात करते हैं देसी घी में पाए जाने वाले विटामिन्‍स की ।

Vitamin A
देसी घी में विटामिन ए पाया जाता है । अगर शरीर में इसकी कमी हो तो अंधापन, आंखों में सूखापन, रूखे बाल, सूखी त्‍वचा, बार-बार सर्दी-जुकाम, थकान, कमजोरी, नींद न आना, रतोंधी, निमोनिया और वजन में कमी होने जैसी कई परेशानियां झेलनी पड़ सकती है । विटामिन ए में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है । इसके अलावा विटामिन ए मुक्त कणों यानी कि फ्री रेडिकल्‍स को टूटने से रोकता है और हमारे शरीर से सूजन संबंधी समस्या नहीं उत्पन्न होने देता है ।
Vitamin E
देसी घी में विटामिन ई पाया जाता है । ये आपके शरीर को इम्‍यून करता है, एलर्जी से बचाता है, कॉलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल मे रखता है । सबसे खास बात ये कि विटामिन ई वसा में घुलनशील विटामिन है । यह एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी कार्य करता है। शरीर में विटामिन ई की कमी हो तो मांसपेशियों में अचानक से कमजोरी आ सकती है । आंखों के मूवमेंट में प्रॉब्‍लम हो सकती है, जिसमें नजर कमजोर होना मुख्‍य लक्षण है ।

Vitamin K
देसी घी विटामिन के का स्रेात है । विटामिन K  हमारे शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण विटामिन है। विटामिन K हमारे शरीर में ब्लड क्लॉटिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर हमारे शरीर में चोट या खरोंच लगने पर खून का थक्का न जमे, तो शरीर का सारा खून बाहर निकल जाएगा । इसलिए शरीर में इस विटामिन की कमी नहीं होनी चाहिए ।
Calcium
देसी घी कैल्शियम का बेहतरीन सोर्स है । इसकी कमी से ड्डियों से संबंधित रोग आपको घेर सकते हैं । साथ ही कैल्शियम हमारी एक-एक कोशिका के लिए जरूरी है। कैल्शियम की कमी हाथ पैर सुन्न होने लगते हैं, दांत भी कमजोर होकर टूटने और हिलने लग जाते हैं। मसूड़ों में कमजोरी, सूजन की समस्‍या होती है । नाखून भी कमजोर हो जाते हैं । त्‍वचा रूखी हो जाती है । कैल्शियम की कमी से बाल रूखे हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। बहुत ज्‍यादा थकान लगने लगती है ।

Iron
देसी घी में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है । शरीर में आयरन की कमी होने पर जल्दी – जल्‍दी थकान महसूस होती है । एक्सर्साइज नहीं होती । महिलाओं में पीरियड्स के दौरान बहुत अधिक ब्लीडिंग हो सकती है । यादाश्त कमजोर होना। बालों का झड़ना । नाखून पतले होना, टूटना ।
Sodium
वैसे तो सोडियम हमें नमक से मिल जाता है लेकिन देसी घी भी सोडियम का बेहतरीन स्रोत है । सोडियम की कमी होने पर सिर दर्द, थकान और भ्रम, मांसपेशियों में ऐंठन, जी मिचलाना, उल्टी और पेट में दर्द, बार-बार भूख का एहसास, बैचेनी और घबराहट महसूस हो सकती है ।
Omega 3 और Omega 9
ओमेगा-3 फैटी एसिड एक प्रकार की वसा है। यह शरीर में हार्मोन्स के निर्माण के साथ शारीरिक और मानसिक विकास में मदद करती है। यह देसी घी में पाया जाता है ।
इसी प्रकार ओमेगा-9 फैटी एसिड भी देसी घी में पाया जाता है, ये वसा शरीर में स्‍वयं भी उतपन्‍न होती है । ये दिल, दिमाग के साथ पूरे शरीर को सुचारू रूप से काम करने में सहायक होती है ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago