Categories: वायरल

21 दिनों का लॉकडाउन, लेकिन ये जगह खुली रहेंगी, डरें नहीं ये जानकारी आगे बढ़ाएं

प्रधानमंत्री के संबोधन के बाद देश में 21 दिनों का पूर्णत: लॉकडाउन है, अगर आपको ये कन्‍फ्यूजन हैं कि इस दौरान आपको खास जरूरी चीजों की कमी हो सकती है तो ये खबर पूरी पढ़ें ।

New Delhi, Mar 25: देश पर कोराना वायरस का खतरा मंडरा रहा है । ताजा मौत का आंकड़ा 11 तक पहुंच चुका है, मरीजों की संख्‍या भी 500 अंक पार कर चुकी है । इस गंभीर खतरे के बीच प्रधानमंत्री ने मंगलवार को दूसरी बार देश को संबोधित किया । पीएम ने जनता कर्फ्यू के दौरान देश की एकजुटता की तारीफ करते हुए अगले 21 दिन जनता से और मांगे हैं । प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि डॉक्‍टर्स ने कहा है कि अगर कोरोना की चेन को तोउ़ना है तो 21 दिन तक लोगों को अपने घरों में बैठना होगा, कोराना वायरस थर्ड स्‍टेज में ना पहुंचे इसे लिए ये कदम आवश्‍यक है ।

लॉकडाउन का क्‍या अर्थ है ?
लॉकडाउन यानी कि तालाबंदी, यूं समझ लीजिए कि आपने खुद को घर के अंदर ताला लगाकर बंद कर लिया है ।  और अब आपको कहीं नहीं जाना । जब तक कुछ बहुत जरूरी ना हो जाए तब तक । ये लॉकडाउन कुछ राज्‍यों में नही बल्कि केन्‍द्र की ओर से सभी राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में लगा दिया गया । लॉकडाउन में जरूरत की सभी वस्‍तुएं और इमरजेंसी सेवाएं मिलती रहेंगी ।

क्‍या – क्‍या बंद रहेगा ?
सबसे पहले तो आपको बता दें कि इस लॉकडाउन में क्‍या बंद रहेगा । लॉकडाउन में सरकारी और निजी दफ्तर बंद रहेंगे । रेल, हवाई और रोडवेज की सेवा नहीं मिलेगी । सभी तरीके के पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद रहेंगे । सभी सार्वजनिक स्थान जैसे मॉल, हॉल, जिम, स्पा, स्पोर्ट्स क्लब बंद रहेंगे । सभी रेस्टोरेंट, दुकानें बंद रहेंगी । जिम, होटल, मोटल, धार्मिक स्थल, सभी शिक्षण संस्थान भी बंद रहेंगे । इसके साथ ही मृत्‍यु होने पर, अंतिम संस्कार में 20 से ज्यादा लोगों को इजाजत नहीं मिलेगी । सभी फैक्ट्रियां, वर्कशॉप, गोदाम, साप्ताहिक बाजार बंद रहेंगे ।

क्‍या खुलेगा ?
लॉकडाउन में आपकी जरूरत की सभी वस्‍तुएं मिलती रहेंगी यानी कि सब्जी, राशन, दवा, फल की दुकानें खुली रहेंगी । साथ ही डिफेंस, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, डिजास्टर मैनेजमेंट, बिजली उत्पादन और ट्रांसमिशन यूनिट, पोस्ट ऑफिस, नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर, पूर्वानुमान की एजेंसियां खुली रहेंगी । इसके साथ ही बैंक, इंश्योरेंस दफ्तर और एटीएम खुले रहेंगे । प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया खुले रहेंगे । इंटरनेट, ब्रॉडकास्ट और केबल सर्विस जारी रहेगी । आप ई-कॉमर्स के जरिए दवा, मेडिकल उपरकरण मंगा सकते हैं । पेट्रोल पंप, एलपीजी पंप, गैस रिटेल खुले रहेंगे । साथ ही प्राइवेट सिक्टोरिटी सर्विस भी मिलती रहेगी । अस्पताल, डिस्पेंसरी, क्लीनिक, नर्सिंग होम खुले रहेंगे ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago