Categories: दिलचस्प

1 अप्रैल से हो रहे हैं ये 8 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर होगा सीधा असर, अभी पढ़ें

आज से शुरू हो रहा है नया वित्‍तीय वर्ष और इस नए फाइनेंशियल ईयर में कई चीज़े बदल गई हैं । आज से नया इनकम टैक्स सिस्टम भी लागू हो गया है । इसके साथ ही कई पुराने टैक्स भी हटा दिए गए हैं, जिसका फायदा सीधे आम आदमी को पहुंचेगा ।

New Delhi, Apr 01 : नए वित्त वर्ष में कई नियम चेंबदल रहे हैं, जिसका आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर असर होगा । आपके गैस सिलेंडर से लेकर मोबाइल फोन तक इसका असर पड़ने वाला है ।
बैंकों का मर्जर
एक अप्रैल से नुकसान में चल रहे बैंकों का बड़े बैंकों में मर्जर हो गया है । देश में अब सरकारी बैंकों की संख्या घटकर 12 रह गई है । इस विलय के तहत ओरिएंटल बैंक ऑफ कामर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय पंजाब नेशनल बैंक में, सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक में, आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक का यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इलाहबाद बैंक का इंडियन बैंक में विलय हो गया है । इस मर्जर के बाद सबसे ज्यादा असर ग्राहकों पर पड़ेगा क्योंकि खाताधारकों के बैंक अकाउंट नंबर से लेकर IFSC कोड तक सब बदल जायेगा ।

बैंक ऑफ इंडिया में है खाता, ये पढ़ें
बैंक ऑफ इंडिया ने रिजर्व बैंक द्वारा नीतिगत ब्याज दरों में कटौती का पूरा लाभ ग्राहकों को देने का फैसला किया है । BOI ने रविवार को ही एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट्स में 75 बेसिस प्वाइंट्स यानी 0.75 फीसदी की कटौती की है । बता दें कि 27 मार्च को रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 75 बेसिस प्वाइंट की कटौती किया था, जिसके बाद यह 4.4 फीसदी के स्तर पर आ गया था ।
नया इनकम टैक्स सिस्टम
सरकार ने बजट 2020-21 में वैकल्पिक दरों और स्लैब के साथ नया इनकम टैक्‍स सिस्‍टम भी शुरू किया है । ये नया सिस्‍टम 1 अप्रैल से शुरू हो रहा है । नई कर व्यवस्था में आपको किसी भी छूट और कटौती का लाभ नहीं मिलेगा, हालांकि आपको ये समझना होगा कि नई कर व्यवस्था वैकल्पिक है यानी करदाता चाहे तो वह पुराने टैक्स स्लैब के हिसाब से भी आयकर अदा कर सकता है । 5 लाख रुपये सालाना आय वाले को कोई कर नहीं देना है । 5 से 7.5 लाख रुपये सालाना आय वालों के लिए टैक्स की दर 10%, 7.5 से 10 लाख रुपये की आय पर 15%, 10 लाख रुपये से 12.5 लाख रुपये पर 20%, 12.5 लाख रुपये से 15 लाख रुपये की आय पर 25% और 15 लाख रुपये से अधिक की आय पर 30% की दर से कर लगेगा ।

रिटायरमेंट के 15 साल बाद पूरी पेंशन का प्रावधान
अगला नियम पेंशनर्स के लिए है, छह लाख से ज्‍यादा ईपीएस पेंशनर्स के लिए अच्‍छी खबर है । 1 अप्रैल से EPS पेंशनर्स को ज्यादा पेंशन मिलने लगेगी । सरकार की ओर से रिटायरमेंट के 15 साल बाद पूरी पेंशन का प्रावधान बहाल कर दिया है । ये नियम 2009 में वापस ले लिया गया था । इसके साथ ही ईपीएफ स्‍कीम के तहत पीएफ खाताधारकों के लिए पेंशन के कम्यूटेशन यानी एकमुश्त आंशिक निकासी का प्रावधान भी अमल में आ गया है । सरकार का यह कदम खासतौर से उन ईपीएफओ पेंशनर्स के लिए फायदेमंद साबित होगा जो 26 सितंबर, 2008 से पहले रिटायर हुए हैं और पेंशन की आंशिक निकासी का विकल्‍प चुना है ।
महंगा होगा मोबाइल
मोबाइल कीमतों पर नई जीएसटी दरें लागू हो रही है, 1 अप्रैल से मोबाइल पर 12 फीसदी की जगह 18 फीसदी की दर से टैक्स लगेगा

विदेशी टूर पैकेज के लिए TCS
आज से विदेशी टूर पैकेज खरीदना और विदेशों में कोई भी फंड खर्च करना महंगा हो जाएगा । यदि कोई विदेशी टूर पैकेज खरीदता है या फिर विदेशी करेंसी एक्सचेंज कराता है तो 7 लाख रुपये से अधिक की रकम पर टैक्स कलेक्शन एट सोर्स यानी TCS देना होगा । केंद्र सरकार ने आम बजट 2020 में सेक्शन 206C में संशोधन कर विदेशी टूर पैकेज और फंड पर 5 फीसदी TCS लगाने का प्रस्ताव दिया है ।
कुकिंग गैस
नेचुरल गैस कीमतों में बदलाव संभव है । संभावना है कि घरेलु गैस कीमतों में 25 से 30 फीसदी की कटौती हो सकती है । इस कटौती के बाद ये कीमतें तीन साल के निचले स्तर पर रह सकती हैं ।  आपको बता दें कि हर छह महीने में नेचुरल गैस की कीमतें तय होती है । अप्रैल और अक्टूबर में समीक्षा के बाद ही दाम तय किए जाते है । इस कटौती के बाद आपके घर में सप्लाई होने वाली पीएनजी और सीएनजी की कीमतों पर असर होता है ।
डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स में बदलाव
आज से डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स (DDT) के नियम में बदलाव होने जा रहा है । 1 अप्रैल के बाद से भारतीय कंपनियों के दिए गए डिविडेंड पर DDT नहीं लगेगा ।

Read Also : विजय माल्‍या ने किया ट्वीट – मेरा सारा काम ठप, कंपनियां बंद, सारा पैसा लौटा दूंगा

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago