इन दिनों पाइनएप्‍पल जरूर खाएं, बहुत फायदा पहुंचाता है

पाइनएप्पल का फल स्‍वाद में तो अच्‍छा होता है लेकिन महंगा होने के चलते लोग इसका सेवन अधिक नहीं करते । जानें इसके वो फायदे जो शायद आप जानते ना हों ।

New Delhi, Apr 09 : पाइनएप्‍पल यानी अनानास, दिखने में सुंदर लेकिन काटने में कठोर । मीठा, खट्टा स्‍वाद वाला अनानास जूस के रूप में ज्‍यादा इस्‍तेमाल किया जाता है । सामान्‍य फलों से थोड़ा महंगा ये फल इतना प्रचलित नहीं है । कई इसे स्‍वाद की वजह से नहीं खाते तो कई इसे काटने की झंझट के चलते अवॉयड करते हैं । बाहर से कटवाकर ले भी आएं तो तुरंत खाने की मजबूरी भी इस फल से लोगों को दूर किए हुए है । आज जानिए इसके उन फायदों के बारे में जिसके बाद आप इस फल से दूरी नहीं बना पाएंगे ।

Immunity Booster
हर बीमारी की जड़ होती है शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी होना । पाइएप्पल फाइबर से भरपूर तो है ही साथ ही इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है ।   विटामिन सी शरीर में इम्‍यूनिटी बिल्‍ड करता है । अगर आप रोज अनानास खाते हैं तो आपको सर्दी-जुकाम जैसी बीमारयां नहीं सताएंगी ।
Cancer Protection
अनानास पर हुई एक रिसर्च के मुताबिक इसके अंदर कुछ ऐसे कंपाउंड होते हैं जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं।  विटामिन ए और बीटा कैरोटीन युक्‍त अनानास को खाने से व्‍यक्ति गंभीर बीमारियों के खतरे से बच जाता है ।

Arthritis
अर्थराइटिस जैसी गंभीर बीमारी का भी तोड़ है अनानास । गठिया एक ऑटो इम्‍यून डिजीज है, बढ़ती उम्र के साथ ये हो ही जाती है । लेकिन अगर आप पाइनएप्‍पल को अपनी डेली डायट का हिस्‍सा बना लें तो आर्थराइटिस की संभावना काफी हद तक कम हो सकती है । अनानास में इसमें मौजूद ब्रोमेलेनिन एंजाइम गठिया होने से रोकता है ।

Full of Fiber
अनानास हमारे शरीर की कोशिकाओं के लिए बेहद फायदेमंद होता है । इसमें मौजूद फाइबर और विटामिन सी कोशिकाओं को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करता है । जिन लोगों को हाइपरटेंशन या हाई बीपी की परेशानी होती है उन्‍हें पाइनएप्‍पल का सेवन जरूर करना चाहिए । इसमें मौजूद पोटैशियम खून की नलियों को रिलैक्‍स करता है ।
Good for Gut
फाइबर से भरपूर अनानास खाने से डायजेशन से जुड़ी परेशानिया खत्‍म हो जाती हैं । ये फल शरीर से हानिकारक तत्‍व बाहर निाकलने में भी मदद करता है । कब्‍ज जैसी बीमारी में आराम मिलता है ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago