जुकरबर्ग और अंबानी नए दोस्‍त, लॉकडाउन में बड़ी डील साइन, करोड़ों का निवेश

कोरोना महामारी के बीच फेसबुक ने मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो में बड़े निवेश का ऐलान किया है । कंपनी 43 हजार करोड़ से ज्‍यादा का निवेश करेगी ।

New Delhi, Apr 22 : कोरोना महामारी के बीच विश्‍व की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक और भारत की रिलायंस जियो कंपनी के बीच बड़ी डील हुई है । फेसबुक ने रिलायंस जियो में 43 हजार करोड़ से ज्‍यादा के निवेश का ऐलान किया है । इस डील के बाद फेसबुक की रिालयंस जियो में 10 फीसदी की हिस्‍सेदारी हो जाएगी । इतना ही नहीं फेसबुक, रिलायंस जियो में सबसे बड़ा शेयरहोल्डर भी बन जाएगा ।

फेसबुक की ओर से जारी जानकारी
मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो के साथ हुई इस डील की जानकारी फेसबुक की ओर से दी गई । जिसके मुताबिक भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी गई है इस डील में फेसबुक 5.7 बिलियन डॉलर यानी 43, 574 करोड़ रुपये का निवेश कर रहा है ।  फेसबुक की ओर से कहा गया है – ‘ जियो भारत में जो बड़े बदलाव लाया है, उसने हमें आकर्षित किया है । बेहद कम समय में जियो ने 388 मिलियन (करीब 38 करोड़) से ज्यादा लोगों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जोड़ लिया है. यही वजह है कि हम जियो के जरिए भारत में पहले से ज्यादा लोगों के साथ जुड़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’

मार्क जुकरबर्ग का बयान
इस डील को बेहद अहम बताते हुए फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने एक पोस्ट लिखी,  जिसमें उन्होंने कहा कि अभी दुनिया में बहुत कुछ चल रहा है, लेकिन मैं भारत में अपने काम पर एक अपडेट साझा करना चाहता हूं । हम रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म के साथ मिलकर काम कर रहे हैं । पोस्‍ट में आगे लिखा है कि भारत एक बड़े डिजिटल परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है, और इस बदलाव के लिए रिलायंस जियो जैसे प्लेटफॉर्म ने करोड़ों भारतीय लोगों या छोटे व्यवसायों को डिजिटल मोड से जोड़ा है ।

लॉकडाउन में डिजिटल प्‍लेटफॉर्म का महत्‍व बढ़ा
जुकरबर्ग ले कहा कि वर्तमान दौर में डिजिटल नेटवर्क काफी अहम भी है । भारत में 6 करोड़ से अधिक छोटे व्यवसाय हैं और लाखों लोग नौकरियों के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म पर निर्भर हैं । जुकरबर्ग ने लॉकडाउन का जिक्र किया और कहा कि इस दौर में भरोसेमंद डिजिटल उपकरणों की जरूरत है, ताकि लोग ​बिना किसी संकोच या डर के जुड़ सकें । इन्‍हीं हालातों को देख कर हम भारत में लोगों और व्यवसायों की मदद के लिए जियो के साथ साझेदारी कर रहे हैं । जुकरबर्ग ने आगे लिखा कि मैं मुकेश अंबानी और पूरी जियो टीम को इस डील के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं । हम मिलकर काम करने के लिए काफी उत्साहित हैं ।

2016 में हुई थी जियो की एंट्री
आपको बता दें रिलायंस जियो ने साल 2016 में भारतीय टेलीकॉम इंडस्ट्री में क्रांति ला दी थी । कंपनी के लॉन्‍च के साथ ही ऐसी स्‍कीम्‍स लाई गईं, डेटा ऑफर दिए गए कि अन्‍य कंपनियों को बारिया-बिस्‍तर समेटने की नौबत आ गई । जियो के फ्री कॉलिंग और डाटा की सुविधा के सामने अन्‍य कंपनियों ने भी घुटने टेक दिए, उन्‍हें भी मजबूरन कॉलिंग और डाटा की कीमत में बड़े बदलाव करने पड़े । आज भारत में जियो के अलावा एयरटेल और वोडाफज्ञेन-आइडिया दो ही टेलीकॉम कंपनियां बची हैं ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago