चीन की सिट्टी–पिट्टी गुम, WHO ने कोरोना फैलाने को लेकर अमेरिका के दावे को किया कंफर्म, ये कहा

कोरोना वायरस चीन के वुहान से निकलकर पूरी दुनिया में फैला अब ये बात विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने भी मान ली है । जाहिर है ये चीन के लिए एक बड़ा झटका है ।

New Delhi, May 09 : कोराना वायरस पूरी दुनिया में मानवजाति पर सबसे बड़ा संकट बना हुआ है । अमेरिका, स्‍पेन, इटली के बाद अब रूस को अपना शिकार बना रहा ये वायरस कहां से फैला । अमेरिका का दावा है कि ये वायरस चीन ने ही फैलाया है, वो ही इस वायरस को फैलाने का जिम्‍मेदार है । चीन चाहता तो ये बीमारी उसी देश में रुक सकती थी लेकिन ये सब जानबूझकर किया गया । हालांकि चीन शुरुआत से ही इस दावे को गलत बता रहा है ।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने क्‍या कहा
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)  के फूड सेफ्टी जूनॉटिक वायरस एक्सपर्ट डॉ. पीटर बेन ऐंबरेक ने शुक्रवार को जेनेवा में प्रेस ब्रीफिंग की, उन्‍होने बड़ी बात कहते हुए ये खुलासा किया कि कोराना वायरस संक्रमण के फैलाव में वुहान की वेट मार्केट ने भूमिका निभाई है, यह साफ है लेकिन क्या भूमिका है इस दिशा में और ज्यादा रिसर्च की जरूरत है । पीटर ने कहा कि इस शहर में वायरस कहीं और से आया या इस वेट मार्केट से वायरस बाहर गया यही रिसर्च का विषय है । लेकिन यह सवाल जरूर उठता है कि कोरोना वायरस के फैलाव में इस शहर की भूमिका कितनी थी ।

अमेरिका के आरोपों पर कोई जवाब नहीं
हालांकि पीटर ने चीन पर लगाए जा रहे अमेरिका के आरोपों पर कोई जवाब नहीं दिया । पीटर ने इसके कॉन्‍टेक्‍स्‍ट में जवाब देते हुए कहा कि  दुनिया को यह जानने में एक वर्ष का समय लग गया था कि 2012 में फैला वायरस मर्स (मिडिल ईस्ट रेसिपिरेटरी सिंड्रोम) का सोर्स ऊंट है । इसी तरह कोरोना के मामले में अभी जांच होनी बाकी है, फिलहाल जो जरूरी है वो ये कि इस वायरस को और फैलने से कैसे रोका जाए । आपको बता दें मर्स (MERS ) वायरस 2012 में सऊदी अरब में पैदा हुआ था और मिडिल ईस्ट में फैल गया था ।

चीन जांच करे और सबके साथ नतीजे शेयर करे
चीन के बारे में पीटर ने यह जरूर कहा कि चीन के पास जांच के सभी साधन हैं और बहुत से योग्य रिसर्चर्स भी हैं । लेकिन कभी-कभी ये जरूरी होता है और उपयोगी भी कि सभी समूहों और शोधकर्ताओं के साथ और दुनिया भर के लोगों के साथ विचार-विमर्श और सहयोग किया जाए । पीटर ने दुनियाभर में वेट मार्केट्स के लिए सख्‍त नियमों की जरूरत भी बताई ।

चीन का वुहान, वेट मार्केट है जिम्‍मेदार ?
शुरु से ही चीन का वुहान वेट मार्केट सवालों के घेरे में है, यहीं से कोरोना फैलने की आशंका जताई जा रही है । इस मार्केट को चीन जनवरी में ही बंद करने का फैसला लिया था, साथ ही वन्यजीवों के व्यापार और खपत पर अस्थाई प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया था । वहीं इस मामले में कोरोना की सबसे ज्‍यादा मार झेल रहा अमेरिका लगातार नाराज है, अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने फिर कहा है कि इस बात के सबूत हैं कि चीन के वुहान मार्केट से ही कोरोना वायरस फैला है । अमेरिका विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन पर चीन की कठपुतली बने होने का आरोप भी लगा चुका है ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago