टॉप-10 संक्रमित देशों में शामिल हुआ भारत, पिछले 24 घंटों में सामने आए सबसे ज्यादा नए मामले

कोरोनावायरस के जो आंकड़ें अब तक आपको टीवी पर डरा रहे थे वो अब अपने देश में सामने आ रहे हैं । लाख पार होने के बाद स्थिति और भी गंभीर हो गई है ।

New Delhi, May 25: कोरोना वायरस का संक्रमण अब तेजी से फैल रहा है । इक्‍के – दुक्‍के दहाई आंकड़ों से निकलकर भारत भी हजारों की संख्‍या में प्रतिदिन नए मामलों से लड़ रहा है । हालात दिन पर दिन और बिगड़ रहे हैं, हालांकि देश का स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय निश्चिंत है और ये दावा कर रहा है कि हम इस वायरस से लड़ने में सक्षम हैं । लेकिन क्‍या हमारी तस्‍वीर अमेरिका, इटली और रूस की तरह नहीं बिगड़ेगेी । इन देशों में कोरोना संक्रमण ने लगभग सबको अपनी चपेट में ले लिया है ।

डेढ़ लाख के करीब पहुंची संख्‍या
देश में संक्रमित मरीजों की संख्या एक लाख 38 हजार 845 पहुंच गई है ।  इसी के साथ भारत आज उस सूची में भी प्रवेश कर गया    जो आंकड़ों से डराने वाली है । भारत आज सबसे ज्यादा संक्रमित देशों की सूची में नंबर 10 पर पहुंच गया है । इस सूची में अमेरिका टॉप पर है । इसके बाद ब्राजील, रूस, स्पेन, ब्रिटेन, इटली, फ्रांस, जर्मनी और तुर्की आते हैं । सभी देशों में मामलें 2 लाख से ऊपर जा पहुंचे हैं, मृतकों के आंकड़े 50 हजार से ज्‍यादा या आसपास हैं । भारत का इस लिस्‍ट में आना परेशानी का कारण है ।

पिछले 24 घंटे सबसे भारी
देश में पिछले 24 घंटों में कुल संक्रमित मरीजों के 6977 नए मामले सामने आए हैं । ये आंकड़ा लगातार चौथे दिन डराने वाला रहा है । चार दिन से मामले इसी तरह हजारों की संख्‍या में आ रहे हैं । पिछले 24 घंटों में 154 लोगों की मौत भी हुई है । स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों को मुताबिक अबतक 4021 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं, 57 हजार 721 लोग ठीक भी हुए हैं । ठीक होने वालों की संख्‍या राहत भरी है लेकिन मृतकों के आंकड़ डरा रहे हैं ।

लॉकडाउन में ढील है कारण ?
देश के प्रत्‍येक राज्‍य में लॉकडउान में ढील दे दी गई है । लगभग हर तरह के काम को इजाजत मिल गई है । लोग एक जगह से दूसरी जगह काम के लिए निकलने लगे हैं । वैसे तो कई नियमों के साथ ये सब काम हो रहे हैं, लेकिन जमीनी हकीकत इन नियमों से बहुत दूर है । सोशल डिस्‍टेंसिंग के बेसिक नियम का पालन भी ठीक प्रकार से नहीं हो रहा है । लेकिन केस बढ़ने का दोष लॉकडाउन को नहीं दिया जा सकता । दरअसल देश में टेस्टिंग की रफ्तार बढ़ी है, इस वजह से भी मामले सामने आ रहे हैं ।

30 जनवरी को आया था पहला मामला
भारत में कोरोना वायरस महामारी का पहला मामला 30 जनवरी को सामने आया था । 22 मार्च को जनता कर्फ्यू, और 25 मार्च से पूर्ण लॉकडउान शुरू किया गया था । लॉकडाउन का अभी चौथा चरण चल रहा है । कुल दो महीने पूरे हो चुके हैं, लेकिन मरीजों की संख्‍यां 1-2 से एक लाख 38 हजार 845 लोग तक पहुंच चुकी है । स्‍पष्ट है कि, स्थिति सुधरी नहीं है । इसलिए लापरवाही अब भी ना करें, ध्‍यान से रहें । घर पर ही रहें, बहुत जरूरी ना हो तो घर से बाहर निकलने की कोई जरूरत नहीं ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago