Categories: सियासत

‘न कोई हमारी सीमा में घुसा, न ही पोस्ट किसी के कब्जे में’ – सर्वदलीय बैठक में गरजे PM मोदी

गलवान घाटी में भारत-चीन दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के मामले पर विपक्ष लगातार हमलावर है । मामले में पीएम मोदी ने सर्वदलीय बैठक की और सवालों का जवाब भी दिया ।

New Delhi, Jun 20: भारत-चीन सैनिकों के बीच गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़क में देश ने अपने कई वीर जवानों को खो दिया । इस घटना के बाद से पूरे देश में गुस्‍से की लहर है, चीनियों को सबक सिखाने का मन है । चीन को लेकर प्रतिशोध धधक रहा है । देश का विपक्ष भी इस मुद्दे पर सरकार से लगातार सवाल पूछ रहा है, सीमा पर इतनी बड़ी चूक कैसे संभव हुई इस सवाल का जवाब जानना चाहता है । पूरे मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर्वदलीय बैठक की । इस बैठक में सीमा विवाद और झड़प को लेकर पीएम ने क्‍या कुछ कहा आगे पढ़ें ।

विपक्ष को किया आवश्‍वस्‍त
इस सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सभी राजनीतिक दलों को आश्वस्त किया कि देश की सेनाएं, सीमाओं की रक्षा करने में पूरी तरह से सक्षम हैं । उन्‍होने कहा कि देश निश्चिंत रहे, न तो वहां कोई हमारी सीमा में घुसा हुआ है और न ही हमारी कोई पोस्ट किसी दूसरे के कब्जे में है । पीएम ने कहा कि लद्दाख में हमारे 20 जांबाज शहीद हुए लेकिन जिन्होंने भारत माता की तरफ आंख उठाकर देखा था, उन्हें वो सबक सिखाकर गए ।

सेना हर एक्‍शन लेने में सक्षम
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि देश की तीनो सेनाएं डेवलपमेंट हो, एक्शन हो, काउंटर एक्शन हो, जल-थल-नभ हर जगह पर देश की रक्षा के लिए जो करना है, वो कर रही है । पीएम ने कहा कि आज हमारे पास इतनी क्षमता है कि कोई भी हमारी एक इंच जमीन की तरफ आंख उठाकर भी नहीं देख सकता । भारत की तीनों सेनाएं, अलग-अलग सेक्टर्स में, एक साथ मूव करने में भी सक्षम है । पीएम मोदी ने कहा कि देश की सुरक्षा सर्वोपरी है, और इसमें किसी भी तरह की कोई कोताही हो ही नहीं सकती ।

एलएसी पर बढ़ी है मजबूती
पीएम ने कहा कि बीते कुछ सालों में देश ने अपनी सीमाओं को सुरक्षित करने के लिए, बॉर्डर एरिया में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट को सबसे ऊपर रखा है । हमारी सेनाओं की दूसरी जरूरतों जैसे फाइटर प्लेन, आधुनिक हेलीकॉप्टर, मिसाइल डिफेंस सिस्टम आदि पर भी जोर दिया गया है । अब हमारी पेट्रोलिंग की क्षमता भी बढ़ गई है । पीएम ने कहा कि पेट्रोलिंग बढ़ने की वजह से अब सतर्कता बढ़ी है, एलएसी पर हो रही गतिविधियों के बारे में भी समय पर पता चलता है । पीएम ने कहा कि अब तक जिनको कोई पूछता नहीं था, कोई रोकता-टोकता नहीं था, अब हमारे जवान डगर-डगर पर उन्हें रोकते हैं, टोकते हैं तो तनाव बढ़ता है ।

राष्‍ट्र की सुरक्षा सबसे पहले
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्‍पष्‍ट रूप से कहा कि चाहे ट्रेड हो, कनेक्टिविटी हो, या फिश्र काउंटर टेरेरिज्म हो, भारत ने ना कभी किसी बाहरी दबाव को स्वीकार किया है और ना ही करेगा । राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जो भी जरूरी कार्य हैं, जो भी जरूरी मूलभूत सुविधाएं हैं वो सब तेज गति से आगे भी किया जाता रहेगा । बेहतर हो रहे इंफ्रास्ट्रक्चर से हमारे जवान को मदद मिली है,  कठिन परिस्थितियों में भी उन तक साजो-सामान पहुंचाने में बहुत आसानी हुई है । प्रधानमंत्री ने कहा कि उनके लिए राष्ट्रहित, देशवासियों का हित हमेशा सर्वोच्च प्राथमिकता है और रहेगा ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago