Categories: सियासत

कांग्रेस इसी तरह का विरोध का कोहराम मचाती रही, तो 2024 चुनाव में दहाई का अंक छूना भी मुश्किल

वामपंथी जैसे वीरगति को प्राप्त हुए , कांग्रेस भी इसी तरह वीरगति पाने को निरंतर अग्रसर है। जो थेथरई , गलदोदई इन दिनों कांग्रेस कर रही है , वामपंथी , अरसे से यही करते रहे हैं।

New Delhi, Jun 28 : अगर कांग्रेस इसी तरह का विरोध का कोहराम मचाती रही , चीन और कोरोना पर काइयांपन कूतती रही , अपनी पोल-पट्टी खुलवाती रही तो यक़ीन मानिए 2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस दहाई की संख्या भी छू ले तो बहुत है। बहुत संभव है , इस समय कांग्रेस के कंधे से कंधा मिला कर चलने वाले , कांग्रेस के लिए आऊटसोर्सिंग करने वाले वामपंथियों की दुर्दशा को प्राप्त कर जाए कांग्रेस। जैसे संसदीय राजनीति से वामपंथी निरंतर विदा होते गए हैं , अब सिर्फ़ अवशेष की तरह उपस्थित हैं।

वामपंथी जैसे वीरगति को प्राप्त हुए , कांग्रेस भी इसी तरह वीरगति पाने को निरंतर अग्रसर है। जो थेथरई , गलदोदई इन दिनों कांग्रेस कर रही है , वामपंथी , अरसे से यही करते रहे हैं। दुर्गति इतनी हो गई कि वामपंथियों के पास अब कांग्रेस की आऊटसोर्सिंग करने के सिवाय कोई काम ही शेष नहीं रह गया है। चुनाव लड़ना भी वामपंथियों के लिए अब सपना हो चला है। अपने दम पर चुनाव लड़ने लायक नहीं रह गए हैं। समझौते में कोई पार्टी , किसी राज्य में कोई एक सीट भी देने को तैयार नहीं रहती। कांग्रेस भी नहीं। ले दे कर सारी जागीर केरल में सिमट कर रह गई है , वामपंथियों की।

खैर , सवाल यह भी दिलचस्प है कि संसदीय राजनीति से बाहर हो कर भी वामपंथियों के पास कम से कम कांग्रेस की आऊटसोर्सिंग करने का काम तो है। पर जब कांग्रेस भी वामपंथियों की तरह सिमट कर रह जाएगी , तो दोनों क्या करेंगे। क्यों कि कांग्रेस के पापों पर मोदी सरकार खुले तौर पर भले कोई क़ानूनी कार्रवाई नहीं कर रही है , विक्टिम कार्ड नहीं खेलने दे रही कांग्रेस को। पर जनता तो कार्रवाई करती है चुपचाप , लेकिन चुनाव में। क्यों कि यह पब्लिक है , सब जानती है। राजीव गांधी फाउंडेशन का फ्राड बहुत भारी पड़ने जा रहा है , कांग्रेस को। यह टू जी स्पेक्ट्रम , कोयला आदि घोटालों पर भी भारी है। बहुत भारी।

चीन सरहद पर सेना का मनोबल गिराने का कांग्रेसी कमीनापन भी कांग्रेस की चुनावी राह निरंतर कठिन कर रहा है। कांग्रेस और कम्युनिस्ट इस बात को अभी समझ नहीं पा रहे। जब तक समझ आएगा , बहुत देर हो चुकी होगी। कांग्रेस चुनाव में कपूर की तरह उड़ चुकी होगी। मन करे तो मेरी यह बात लिख कर कहीं रख लीजिए ताकि सनद रहे और वक्त, ज़रूरत काम आए।

(वरिष्ठ पत्रकार दयानंद पांडेय के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)
Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago