खाली पेट इन चीजों का सेवन करने से घटता है मोटापा, आयुर्वेद ने भी मानी है बात

वजन घटाना आजकल बड़ी चुनौतियों में से एक है, लेकिन आगे बताई जा रही कुछ चीजों का सेवन आपकी इस मुहिम में बहुत काम हो सकता है ।

New Delhi, Sep 29: मॉर्डन एज में वजन घटाने के लिए लोग कई तरह की कोशिशें करते रहते हैं, डायट से लेकर न जानें क्या- क्‍या नहीं करते । लेकिन अकसर सारी कोशिशें सफल नहीं रहतीं । कितनी ही प्रकार की डायट लोग फॉलो कर लें लेकिन सब अच्‍छे नतीजे ही दे ये जरूरी नहीं है । लेकिन ये भी ध्‍यान रखें कि अगर आप वजन घटाने के लिए खुद को भूखा रख रहे हैं, तो वो भी ठीक नहीं है । आयुर्वेद में कुछ खास चीजें हैं, जिनका सेवन आपके वजन को कंट्रोल में रखता है ।

गर्म नींबू पानी के साथ पीएं घी
200 मिलीलीटर पानी में एक नींबू और आधा चम्‍मच घी का सेवन करना लाभदायी है । इससे पेरिस्टलसिस में सुधार होता है, जो कि वेस्‍ट और खाने की गति को नीचे की ओर ढकेलता है । अगर आपके शरीर का प्रकार वात या पित्त का है तो इससे आपका पाचन तंत्र और बेहतर होगा, जिससे कब्ज की समस्‍या दूर होगी।

हर्बल टी
इन दिनों हर्बल टी, ग्रीन टी का बड़ा क्रेज है । लेकिन आप अपनी आयुर्वेदिक चाय घर पर ही तैयार कर सकते हैं । इसके लिए बहुत आम सी किचन सामग्री चाहिए होंगी । 1 चम्मच जीरा, 1 चम्मच सौंफ, 1 चम्मच धनिया के बीज, 1 इलायची और थोड़ी सी अजवाइन को लेकर 500 मिलीलीटर पानी में तब तक उबालें, जब तक पानी की मात्रा आधी न हो जाए। अब इस चाय को खाली पेट पीएं । अपच के साथ  ब्‍लोटिंग और वजन कम करने में भी फायदा होगा । मदद मिलेगी।

मेटाबोलिज्म बढ़ाने वाली चाय
अगर आप अपना मेटाबोलिज्‍म बढ़ाना चाहते हैं तो इन मसालों को पानी के साथ तैयार करें, दालचीनी, इलायची, लौंग, कद्दूकस की हुई अदरक, काली मिर्च, हल्दी और स्टार ऐनीज को 500 मिली पानी में उबालें। जब यह पानी आधा हो जाए तब इसमें आधा नींबू और कोकोनट शुगर मिलाएं। इस चाय को पीएं, ये शरीर की गर्मी को बढ़ाती है और मेटाबॉलिजम को भी स्‍ट्रॉन्‍ग करती है ।
इन फलों का करें सेवन
सुबह खाली पेट हर्बल चाय पीने के बाद, कच्चे फलों का सेवन करना लाभदायक होता । ग्रीन और रेड एप्‍पल, क्रैनबेरी, ब्लूबेरी, चेरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी, अनानास, आंवला और अनार जैसे फलों को खाना आयुर्वेद ने बेहतर माना है । यह कसैले फल शरीर में वॉटर रिटेंशन को कम करते हैं, आपकी त्वचा में कोलेजन को बढ़ाते हैं । इस तरह से आपका वजन भी कम होता है ।

जरूरी बातें
अगर आपको वजन घटाना है तो कुछ बातें ध्‍यान रखें, कम-कम अंतराल पर कुछ-कुछ खाते रहे । सूर्यास्त के बाद न कुछ ना खाएं। इंटरमिटेंट फास्टिंग करें जिसमें 16 घंटे के तक कुछ भी न खाएं। कच्चे फल खाने के बाद पका हुआ भोजन करें। डायट एक्‍सपर्ट के मुताबिक अपनी भूख से 80 प्रतिशत भोजन कम खाएं, ताकि खाना पचाने वाले रस अपना काम आसानी से कर सकें। इस तरह से आप अपना वेट भी कंट्रोल कर सकते हैं, और हैल्‍दी भी रह सकते हैं ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago