Categories: दिलचस्प

10वीं पास महिला ने अपने खेत में ही बना डाला बेहद खूबसूरत आईलैंड, गूगल से आया सम्‍मान पत्र

उत्तर प्रदेश के कन्नौज में एक महिला ने वो कर दिखाया जो सोच से परे हैं । खेत में जलभराव की समस्‍या को खूबसूरत अवसर में बदल दिया ।

New Delhi, Nov 26: उत्‍तर प्रदेश के कन्‍नौज में एक महिला ने जो कि महज 10वीं पास हैं, एक ऐसा कारनामा कर दिखाया है जिसकी दूर विदेशों तक चर्चा हो रही है । इस ग्रामीण महिला ने खेत में जलभराव की समस्या को ही अपना हथियार बना डाला । उनके बनाए आईलैंड को देखने के लिए अब लोग दूर- दूर से आ रहे हैं । क्षेत्र में ये  हर किसी के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है । महिला के इस कदम को देखते हुए गूगल की ओर से उन्‍हें सम्मान पत्र भी दिया गया है ।

खेतों में जलभराव की थी समस्‍या
मामला कन्नौज के तिर्वा तहसील क्षेत्र के बथुइंया गांव का है, जहां की निवासी किरण कुमारी राजपूत ने ये विचार निकाला और उसे यथार्थ में तब्‍दील किया । किरण के पास उमर्दा ब्लॉक के ग्राम गुन्दहा में 23 बीघा जमीन है । जिसमें ज्यादातर खेतों में पानी भरा रहता था । यहां, खेती किसी चुनौती से कम नहीं थी । फिर उन्होंने सोचा कि क्यों न खेत में पानी भरे हिस्से का इस्‍तेमाल कुछ और तरीके से किया जाए, इसे तालाब में ही बदल दिया जाये ।

2016 में आया विचार
किरण कुमारी राजपूत ने अपने खेत में जल भराव की समस्या देखते हुए इसे ही कमाई का अवसर बना दिया, साल 2016 में जल प्लावन योजना के तहत प्रशासन से दो लाख रुपये लेकर – उसमें कुछ जमा पूंजी और रिश्तेदारों से उधार लेकर मछली पालन शुरू किया । 23 बीघा जमीन को तालाब बनाने में करीब 11 लाख रुपये का खर्च आया । जब मुनाफा हुआ तो  बेटे शैलेंद्र की मदद से इस व्यापार को बड़ा रूप दिया ।

आईलैंड पर उगाए फल 
किरण कुमारी ने तालाब के बीच में एक बीघा का आईलैंड बनाया है, जिसमें आम, अमरूद, केला, करौंदा, पपीता, सहजन के पेड़ और फूलों के पौधे लगाकर एक बगीचा भी बना दिया । पानी के बीच बना ये आईलैंड लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बना और धीरे-धीरे यहां घूमने के लिए लोगों का आना जाना शुरू हो गया, आईलैंड में घूमने के साथ लोग वोटिंग भी करते हैं । किरण की सेहत अब अच्‍छी नहीं रहती, उनकी जगह अब इस आईलैंड की देखभाल उनका बेटा शैलेन्द्र करता है ।

गूगल से मिला सम्‍मान
तालाब में विभिन्‍न प्रकार की मछलियां हैं, जिनमें कत्तल, नैन, चाइना फिश, सीलन, ग्रास कटर और सिल्वर मुख्‍य हैं । किरण के बेटे के मुताबिक मछली पालन और फल बेचकर वो हर साल करीब 20 से 25 लाख की कमाई कर लेते हैं । शैलेन्द्र के मुताबिक एक साल पहले गूगल की तरफ से उनकी मां के लिण्‍ पत्र आया था, जिसमें उनके काम की खूब प्रशंसा की गई थी । साथ ही, तालाब के बीच में बने आईलैंड में फलों के बाग के सुंदर नजारे की भी तारीफ की गई थी । गूगल ने किरण को एक सम्मान पत्र देकर सम्मानित भी किया था ।

Leave a Comment

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago