फल खाना अच्‍छी आदत है, लेकिन सही समय पर नहीं खाया तो नुकसान दायक हो सकता है

सेहत के लिए फल खाना फायदेमंद होता है । रोज एक फल खाने की सलाह डॉक्‍टर्स भी देते हैं । लेकिन क्‍या आप जानते हैं फलों को खाने का भी समय होता है ।

New Delhi, Dec 04: जब भूख लगी तब एक फल खा लिया । ऑफिस में बैठे – बैठे ही एक फल खा लिया । रात को सोने से पहले एक फल खा लिया । क्‍या आप जानते हैं बिना सोचे समझे खाया जाने वाला ये एक फल आपको सेहत की जगह नुकसान भी दे सकता है । स्‍टडी कहती है कि बिना सोचे समझे किसी भी समय पर खाया गया ये एक फल आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है । ऐसे में बहुत जरूरी हो जाता है ये जानना कि आखिर फलों को खाने का सही समय क्‍या है । आइए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे फलों को खाने का सही समय जो लगभग हमारी डेली डायट में शामिल होते हैं ।

पपीता
पपीता डायजेशन के लिए बेस्‍ट माना जाता है । डायटिंग करने वालों के लिए ये एक वरदान की तरह है । लेकिन इसे किसी भी समय खाने की बजाय आप इसे सुबह के नाश्‍ते में लें । आप पपीता लंच से पहले भी ले सकते हैं । खाना खाने के तुरंत बाद पपीता नहीं खाना चाहिए, ऐसा करने से आपका वजन बढ़ सकता है । पपीता पाईल्‍स की परेशानी में भी फायदा पहुंचाता है ।
अमरूद
अमरूद पथरी के मरीजों को नहीं खाना चाहिए । सामान्‍य सेहत के लोगों के लिए अमरूद उनके पाचन में मददगार होता है । इसके दोपहर के खाने के बाद लें । आप डायजेशन सरल हो जाएगा ।

संतरा
खट्टे फलों के शौकीनों के लिए संतरा सबसे फायदेमंद होता है । इसे खाने का समय सुबह नाश्‍ते के साथ या नाश्‍ते के बाद है । संतरे का जूस भी नाश्‍ते के साथ लिया जा सकता है । कई लोग सुबह घूकर आते हैं और संतरे का जूस पी लेते हैं लेकिन खाली पेट ये शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है । खट्टे फल शरीर में एसिड बनाते हैं , जो खाली पेट नुकसानदायक हो सकते हैं ।
केला
भूख लगी तो केला खा लिया । हैल्‍दी और पेट भरने वाला ये फल कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए । कैल्श्यिम, पोटैशियम औश्र आयरन से भरपूर केला खाली पेट खाने से शरीर में मौजूद दूसरे तत्‍वों का संतुलन बिगड़ जाता है । इसे खाली पेटे खाने से सीने में जलन और अलसर जैसी परेशानी सता सकती है ।

अनार
एक अनार सौ बीमार । जी हां गुणकारी अनार शरीर में खून बढ़ाता है और खूब सारी एनर्जी देता है । एनर्जी की सबसे ज्‍यादा जरूरत हमें सुबह ही होती है इसलिए अनार को खाने का ये इसका जूस लेने का समय नाश्‍ते का बाद और लंच से पहले है । रोज एक अनार खाना सेहत के लिए सबसे बड़ी दवा माना जाता है ।

सेब
An apple a day keeps the doctor away…..रोज एक सेब खाइए और डॉक्‍टर को दूर भगाई । सेब को आप खाली पेट भी खा सकते हैं लेकिन नाश्‍ते के साथ या नाश्‍ते में लें तो अच्‍छा रहेगा । सेब रात का ना खाएं । इसे खाने से बॉडी में अम्‍लीय तत्‍व बनते हैं जो रात में आपको सोने नहीं देंगे । सेब आप लंच से पहले भी ले सकते हैं ।

Leave a Comment

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago