Categories: दिलचस्प

यहां सरकार दे रही है दुल्‍हन को शादी में इतना गोल्‍ड, जानें कैसे करना होगा आवेदन

शादी को स्पेशल मैरिज एक्ट 1954 के तहत रजिस्टर कराना होगा, जिस लड़की की शादी हो रही है उसकी उम्र कम से कम 18 साल और लड़के की 21 साल होनी चाहिए ।

New Delhi, Dec 15: शादी में दुल्‍हन के लिए सोना खरीदा जाता है, ये बहुत ही शुभ माना जाता है । साथ ही साथ बहुमूल्‍य धातु होने के कारण माता-पिता इसे अपनी बेटी को इसलिए भी देते हैं ताकी जरूरत पड़ने पर वो इनका सही इस्‍तेमाल कर सके । लेकिन इसकी कीमत बहुत अधिक होने के कारण कई गरीब माता-पिता अपनी बेटियों को सोना नहीं दे पाते हैं, ऐसे में देश का एक राज्‍य ऐसा है जो खास स्‍कीम लेकर आया है ।

दुल्‍हन को गिफ्ट में मिलता है सोना
असम की सरकार दुल्‍हन को शादी में गोल्‍ड गिफ्ट करती है । सरकार की ओर से एक स्कीम चलाई जा रही है, इस योजना में सरकार की ओर से सोना खरीदने के लिए 30 हजार रुपये की मदद पहुंचाई जाती है । इस योजना को असम सरकार ने पिछले साल ही लॉन्च किया है । जिस समय ये योजना शुरू की गई थी तब सोने का भाव 30 हजार रूपए प्रति ग्राम था । लेकिन इस योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ शर्तें भी रखी गई हैं ।

ये हैं शर्तें …
सरकार ने इस योजना को अरुंधति स्वर्ण योजना का नाम दिया है । यह स्‍कीम असम में जारी है, और सरकार दुल्हन को सोने की ज्वेलरी खरीदने के लिए 30000 रुपये देती है । योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ शर्तें हैं, जो इस तरह हैं । पहला ये कि दुल्हन के परिजनों को शादी रजिस्‍टर करानी होगी । दूसरा ये कि दुल्हन कम से कम 10वीं तक की पढ़ी हो । तीसरी शर्त ये कि दुल्हन के परिवार की सालाना आमदनी 5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए ।

पहली शादी पर ही मदद
अरुंधति स्वर्ण योजना का लाभ लड़की की पहली शादी पर ही मिलेगा, दूसरी शादी करने पर इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा । योजना से अब तक कई लोगों को फायदा मिला है । असम सरकार ने 2019-20 में अरुंधति गोल्ड योजना के लिए 300 करोड़ रुपये का प्रावधान किया था । आपको बता दें इस स्‍कीम में सरकार सोना नहीं देगी बल्कि दुल्‍हन के अकाउंट में 30 हजार रूपए जमा कराए जाएंगे । इसके बाद दुल्हन के परिजनों द्वारा खरीदे गए 30 हजार रुपये के जेवरात के बिल जमा करने होंगे ।

स्‍कीम का लाभ उठाने के लिए करना होगा ये काम
योजना का फायदा उठाने के लिए शादी को स्पेशल मैरिज एक्ट 1954 के तहत रजिस्टर कराना होगा, जिस लड़की की शादी हो रही है उसकी उम्र कम से कम 18 साल और लड़के की 21 साल होनी चाहिए । अगर आप भी इस स्‍कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो revenueassam.nic.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरें, इसका प्रिंटआउट निकालें । ऑनलाइन के साथ-साथ फॉर्म का प्रिंटआउट भी जमा करना होता है । एप्लीकेशन मंजूर हुई है या नहीं इसका पता आपको दिए हुए नंबर पर एसएमएस से पता चल जाएगा ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago