यहां सरकार दे रही है दुल्‍हन को शादी में इतना गोल्‍ड, जानें कैसे करना होगा आवेदन

शादी को स्पेशल मैरिज एक्ट 1954 के तहत रजिस्टर कराना होगा, जिस लड़की की शादी हो रही है उसकी उम्र कम से कम 18 साल और लड़के की 21 साल होनी चाहिए ।

New Delhi, Dec 15: शादी में दुल्‍हन के लिए सोना खरीदा जाता है, ये बहुत ही शुभ माना जाता है । साथ ही साथ बहुमूल्‍य धातु होने के कारण माता-पिता इसे अपनी बेटी को इसलिए भी देते हैं ताकी जरूरत पड़ने पर वो इनका सही इस्‍तेमाल कर सके । लेकिन इसकी कीमत बहुत अधिक होने के कारण कई गरीब माता-पिता अपनी बेटियों को सोना नहीं दे पाते हैं, ऐसे में देश का एक राज्‍य ऐसा है जो खास स्‍कीम लेकर आया है ।

Advertisement

दुल्‍हन को गिफ्ट में मिलता है सोना
असम की सरकार दुल्‍हन को शादी में गोल्‍ड गिफ्ट करती है । सरकार की ओर से एक स्कीम चलाई जा रही है, इस योजना में सरकार की ओर से सोना खरीदने के लिए 30 हजार रुपये की मदद पहुंचाई जाती है । इस योजना को असम सरकार ने पिछले साल ही लॉन्च किया है । जिस समय ये योजना शुरू की गई थी तब सोने का भाव 30 हजार रूपए प्रति ग्राम था । लेकिन इस योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ शर्तें भी रखी गई हैं ।

Advertisement

ये हैं शर्तें …
सरकार ने इस योजना को अरुंधति स्वर्ण योजना का नाम दिया है । यह स्‍कीम असम में जारी है, और सरकार दुल्हन को सोने की ज्वेलरी खरीदने के लिए 30000 रुपये देती है । योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ शर्तें हैं, जो इस तरह हैं । पहला ये कि दुल्हन के परिजनों को शादी रजिस्‍टर करानी होगी । दूसरा ये कि दुल्हन कम से कम 10वीं तक की पढ़ी हो । तीसरी शर्त ये कि दुल्हन के परिवार की सालाना आमदनी 5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए ।

Advertisement

पहली शादी पर ही मदद
अरुंधति स्वर्ण योजना का लाभ लड़की की पहली शादी पर ही मिलेगा, दूसरी शादी करने पर इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा । योजना से अब तक कई लोगों को फायदा मिला है । असम सरकार ने 2019-20 में अरुंधति गोल्ड योजना के लिए 300 करोड़ रुपये का प्रावधान किया था । आपको बता दें इस स्‍कीम में सरकार सोना नहीं देगी बल्कि दुल्‍हन के अकाउंट में 30 हजार रूपए जमा कराए जाएंगे । इसके बाद दुल्हन के परिजनों द्वारा खरीदे गए 30 हजार रुपये के जेवरात के बिल जमा करने होंगे ।

स्‍कीम का लाभ उठाने के लिए करना होगा ये काम
योजना का फायदा उठाने के लिए शादी को स्पेशल मैरिज एक्ट 1954 के तहत रजिस्टर कराना होगा, जिस लड़की की शादी हो रही है उसकी उम्र कम से कम 18 साल और लड़के की 21 साल होनी चाहिए । अगर आप भी इस स्‍कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो revenueassam.nic.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरें, इसका प्रिंटआउट निकालें । ऑनलाइन के साथ-साथ फॉर्म का प्रिंटआउट भी जमा करना होता है । एप्लीकेशन मंजूर हुई है या नहीं इसका पता आपको दिए हुए नंबर पर एसएमएस से पता चल जाएगा ।