फैल रहा है बर्ड फ्लू, मुर्गे और अंडों की बिक्री पर यहां रोक, ऐसे लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान

कोरोना संकट के बीच एक नया खतरा पैदा हो गया है, देश के कई राज्‍यों में बर्ड फ्लू की आहट हो गई है । इसके लक्षण दिखें तो लापरवाही बिलकुल ना करें ।

New Delhi, Jan 05: कोरोना महामारी के बीच देश के कई हिस्‍सों में बर्ड फ्लू फैल रहा है । मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब और हिमाचल प्रदेश के साथ ही केरल भी बर्ड फ्लू का असर देखने को मिल रहा है । इन राज्‍यों में पिछले कुछ दिनों में ही सैकड़ों पक्षियों की मौत हो गई है । पक्षियों की मौत का यह सिलसिला बदस्तूर जारी है। इन राज्‍यों में सरकारों ने अलर्ट जारी कर दिया है, साथ ही स्थिति को जल्‍द से नियंत्रण में लाया जाए इसके लिए उपाय करने शुरू कर दिए हैं ।

इन राज्‍यों में भी अलर्ट
वहीं, बिहार, झारखंड और उत्तराखंड में भी राज्य सरकारों ने सतर्कता बरतते हुए अलर्ट जारी कर दिया है । बताया जा रहा है कि एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस से होने वाली ये बीमारी सिर्फ पक्षियों को ही नहीं, बल्कि उनसे मनुष्यों को भी प्रभावित कर सकती है । ऐसे में सावधानी बरतते हुए हिमाचल प्रदेश में मछली, मुर्गे व अंडों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा के पौंग बांध में कई विदेशी परिंदों की मौत बर्ड फ्लू से हो गई है । वहीं राजस्थान में बर्ड फ्लू के चलते कौओं की मौत का सिलसिला जारी है।

मप्र में भी बर्ड फ्लू
वहीं मध्य प्रदेश में बर्ड फ्लू के मामलों की शुरुआत इंदौर शहर से हुई । यहां भी पिछले एक हफ्ते में डेली कालेज परिसर में 148 कौओं की मौत हो चुकी है। जिनके सैंपल भोपाल स्थित हाई सिक्योरिटी लैब में भेजे गए थे। इनमें बर्ड फ्लू के वायरस की पुष्टि हुई थी। मंदसौर जिले में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। बर्ड फ्लू का वायरस आंख, मुंह और नाक के जरिये इन्सानों के शरीर में प्रवेश कर जाता है।

बर्ड फ्लू के लक्षण
बर्ड फ्लू के लक्षण भी सामान्य फ्लू की तरह ही होते हैं। इसे साइंस की भाषा में एच5एन1 कहा जाता है, ये एक ऐसा फ्लू है, जो पक्षी के फेफड़ों पर हमला करता है। जिससे न्यूमोनिया का खतरा बढ़ जाता है । इस बीमारी के लक्षणों में सांस का उखड़ना, गले में खराश, तेज बुखार, मांसपेशियों और पेट दर्द, ती में दर्द और दस्त भी इसी के लक्षण हैं। जिन इलाकों में संक्रमण फैला है वहां जाते हुए सावधानी बरतने की सलाह है, मास्क जरूर पहनें । नॉनवेज खरीदते समय साफ-सफाई का ख्याल रखें।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago