हर वक्‍त थकान से टूटता है शरीर तो इन बातों का रखें ध्‍यान, हमेशा रीचार्ज रहेंगे

रेस्‍टलेस वर्किंग स्‍टाइल में कई बार एनर्जी की कमी महसूस होती है । खाने में कुछ खास तरह की चीजें लेकर आप दिन भर ऊर्जावान बने रहे सकते हैं ।

New Delhi, Jan 05: आजकल थकान होना जैसे आम सी बात हो गई, 40 – 45 साल के ही नहीं जवान उम्र के लोग भी थकान का रोना रोते ही रहते हैं । यहां तक कि बच्‍चे भी दौड़-भाग करना पसंद नहीं करते हैं, वो भी थकान के शिकार हो रहे हैं । आखिर कहां कमी हो रही है, आपने सोचा है कभी । दरअसल ये सब खानपान की वजह से है, गलत खानपान के साथ ही सही पोषण

फ्लैक्‍स सीड्स
इन दिनों फ्लैक्‍स सीड्स चलन में हैं । लेकिन क्‍या आप जानते हैं इसे हिंदी में अलसी कहा जाता है और ये आज का नहीं बड़ा पुराना नुस्‍खा है ताकत का । अलसी यानी फ्लैक्स सीड्स को अगर आप अपनी डेली डायट में शामिल कर लें तो आपकी एनर्जी बढ़ेगी साथ ही आपकी इम्‍यूनिटी भी मजबूत होगी । अलसी के बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है । आप इसके बीजों को पीसकर एयर टाइट जार में रखें । जब भी खाना खाएं चुटकी भर खाने के ऊपर छिड़क दें ।

नाश्‍ता स्किप ना करें
सुबह की शुरुआत अच्छी हो तो दिन खुद ब खुद एनर्जी से भरपूर रहेगा । इसीलिए कभी भी नाश्‍ता स्किप ना करें । नाश्‍ते में प्रोटीन ज्‍यादा से ज्‍यादा मात्रा में लें । स्‍प्राउट्स, दूध, अंडा, पनीर, चीज ऐसे खाने को नाश्‍ते में शामिल करें । प्रोटीन हमारे शरीर को एनर्जी देता है और हमें दिन भर काम करने के लिए ईंधन की कमी नहीं होती । सुबह नाश्‍ते में होल वीट की ब्रेड या चपाती जरूर खाएं । होल वीट लेने से शरीर में फाइबर, विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स और विटामिन-ई की कमी नहीं होती ।

खट्टे फलों का सेवन
विटामिन सी, एनर्जी का सबसे अच्‍छा स्रोत है । इसे पाने के लिए आपको खट्टे फलो को अपनी डाइट में शामिल करना होगा । ग्रेपफ्रूट, चकोतरा,संतरा, बेरी, कीवी ये सभी फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं । इन्‍हे पॉवर फ्रूट भी कहा जाता है । विटामिन-सी, फोलेट और कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर यह फल बॉडी को फौरन एनर्जी देता है। यह आपकी इम्‍यूनिटी को भी बढ़ाता है । इन्‍हें खाकर आप खुद को एक्टिव बनाए रख सकते हैं ।

अच्‍छी नींद
दिन भर एनर्जी से भरे रहने के लिए बहुत जरूरी है कि आपने अच्‍छी नींद ली हो । रात भर चैन से सोएंगे तभी अगले दिन तरोताजा होकर उठ पाएंगे और पूरा दिन काम कर पाएंगे । चैन की नींद का हमारी लाइफस्‍टाइल में बड़ा अहम रोल होता है, इंसान के शरीर को कम से कम 6 और ज्‍यादा से ज्‍यादा 8 घंटे की नींद चाहिए ही होती है । इसलिए खान-पान के साथ अपनी नींद का भी खास ख्‍याल रखें ।

Leave a Comment

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago