इम्‍यूनिटी को रफ्तार से बढ़ाता है गिलोय का काढ़ा, जानें कैसे बनाएं और कितना पीएं

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए इम्‍यूनिटी का मजबूत होना जरूरी है, जिसमें गिलोय का काढ़ा आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है । इसके फायदे, बनाने की विधि आगे जानें ।

New Delhi, May 06: कोरोना की दूसरी लहर घातक साबित हो रही है, लोगों को घर में ही रहने की सख्‍त सलाह दी जा रही है । डॉक्टर्स लोगों को इस मुश्किल समय में इम्यूनिटी को अच्छा बनाए रखने की सलाह दे रहे हैं । आयुर्वेद में गिलोय के बहुत फायदे बताए गए हैं, गिलोय की गोलियां, इसका जूस बाजार में उपलब्‍ध है । लेकिन सबसे ज्‍यादा असर करता है गिलाय का काढ़ा । आगे जानें गिलोय के फायदे, साथ ही इसका काढ़ा आप घर पर कैसे बना सकते हैं और ये भी जानें कि आखिर कितना काढ़ा पीना आपको फायदा पहुंचाएगा ।

इम्यूनिटी को बढ़ाता है
गिलोय का सेवन इम्यूनिटी यानी कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है । गिलोय में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट फ्री-रेडिकल्स से लड़कर कोशिकाओं को स्वस्थ रखने के साथ कई बीमारियों से भी लड़ने में मदद करते हैं।
पाचन तंत्र होता है मजबूत
गिलोय आपको पाचन में मदद करता है, इसका सेवन करने से कब्ज और गैस की प्रॉब्लम नहीं होती है । गिलोय का सेवन आंवला या गुड़ के साथ करने से पाचन की समस्या दुरुस्‍त होती है ।

एनीमिया की समस्‍या से छुटकारा
गिलोय का सेवन एनीमिया को दूर करने में मदद करता है, ये खून बढ़ाता है । आयुर्वेद में इसका सेवन घी और शहद के साथ करने से खून की कमी दूर होने की बात कही गई है ।
ब्‍लड प्‍योरीफाई करता है गिलोय
गिलोय एंटीऑक्सिडेंट है, ये आपके खून को साफ रखता है । निरोगी रखने के साथ – साथ ये आपकी त्‍वचा को भी स्‍वस्‍थ रखता है । एंटी एजिंग है गिलाय । गिलोय की पत्तियां शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालकर खून को साफ करती हैं।
शुगर पेशेंट के लिए वरदान
गिलोय एक हाइपोग्लाइकेमिक एजेंट के रूप में काम करता है, यानी ये आपके ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करता है और डायबिटीज को भी नियंत्रित रखता है ।

गिलोय का काढ़ा ऐसे बनाएं
गिलाय का काढ़ा बनाने के लिए आपको चाहिए, गिलोय का तना- छोटे टुकड़ों में कटा हुआ, नीम की पत्तियां, तुलसी की पत्तियां- 8 से 10 और 20 ग्राम गुड़ । गिलोय का काढ़ा बनाने के लिए बससे पहले गिलोय के तने को अच्छी तरह से कुचल लें, अब इसे बर्तन में डालें । नीम और तुलसी की पत्तियों और गुड़ को भी इसमें डाल दें । 3-4 कप पानी डालकर मध्‍यम आंच पर उबलने दें । तब तक खौलाएं जब तक ये आधा ना हो जाए । जब ये तैयार हो जाए तो छानकर गुनगुना होने तक इंतजार करें । इसके बाद ही इसका सेवन करें । ध्‍यान रहे, इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए । रोजाना एक छोटा कप काफी है । बच्‍चों को भी इसका सेवन कराना लाभकर है ।

Leave a Comment

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago