दिल्‍ली: लॉकडाउन को लेकर सीएम केजरीवाल का बड़ा कदम, बाजार-मॉल-मेट्रो सब खोलेंगे

कोरोना के कम होते केसेज के बीच दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बड़ा ऐलान किया है, जानें दिल्‍ली कैसे अनलॉक हो रही है ।

New Delhi, Jun 05: कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कहर के कारण देश के दूसरे शहरों की तरह दिल्ली भी लॉक थी, अब दिल्ली सरकार धीरे-धीरे इसे अनलॉक कर रही है ।  दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज बताया है कैसे दिल्‍ली में सब कुछ सामान्‍य किया जा रहा है । सीएम ने ऐलान किया है कि ऑड-इवन फॉर्मूले से बाजार खुलेंगे । सीएम केजरीवाल के मुताबिक राज्‍य में कोरोना की स्थिति अब काफी कंट्रोल में हैं, इसी के साथ सीएम ने जल्‍द ही मेट्रो सेवा की शुरुआत करने का भी ऐलान किया है ।

Advertisement

सोमवार तक लॉकडाउन
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया कि सोमवार को kejriwal5 बजे तक लॉकडाउन जारी रहेगा, लेकिन अब इसमें कई रियायतें दी जा रही हैं ।  दिल्ली में बाजार और मॉल भी ऑड-इवन फॉर्मूले से खोले गए हैं । इसके साथ ही सरकारी दफ्तरों में ग्रुप ए के 100 फीसदी ऑफिसर काम करेंगे, प्राइवेट ऑफिस अब 50 फीसदी मैन पावर के साथ खुल सकेंगे । स्टैंड अलोन शॉप हर रोज खुल सकती है ।

Advertisement

मेट्रो भी शुरू कर रहे हैं
दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली मेट्रो 50 फीसदीmetro क्षमता के साथ शुरू होगी, अगले हफ्ते कोरोना के हालात देखकर उसके मुताबिक इसमें रियायत दी जाएगी । सीएम ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी के लिए भी उन्‍होंने 6 घंटे तक तक लगातार बैठक की है । तीसरी लहर में कोरोना के मामले 37 हजार प्रतिदिन तक पीक मानकर तैयारी की जाएगी, इसके साथ ही बेड, ऑक्सीजन, दवा और आईसीयू की कितनी जरूरत होगी, इसका भी आंकलन किया जा रहा है ।

Advertisement

ऑक्‍सीजन की नहीं होगी कमी
सीएम केजरीवाल ने आगे बताया कि इस बार की लहर में बच्‍चो को लेकर खतरा बताया गया है ऐसे में बच्चों के लिए कितने आईसीयू बेड की जरूरत होगी, इसका भी आंककलन कर रहे हैं । दूसरी लहर की तरह अब ऑक्सीजन की कमी के कारण त्राहिमाम न मचे, इसके लिए भी व्‍यवस्‍था की जा रही है । लगभग 420 टन ऑक्सीजन के लिए स्टोरेज तैयार कर रहे हैं, जल्‍द ही 150 टन ऑक्सीजन के प्रोडक्शन के लिए प्लांट शुरू करेंगे । हालांकि इसमें 18 महीने का समय लगेगा । सीएम ने यह भी बताया कि 25 ऑक्सीजन टैंकर खरीदे जा रहे हैं, इसके अलावा छोटे-छोटे 64 ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाएंगे । दवाओं के लिए मचने वाली अफरा-तफरी से भी बचने की तैयारी की जा रही है, इसके साथ ही डॉक्टर्स की टीम बनेगी जो कोरोना संक्रमितों को दवा के लिए सुझाव देंगे । दिल्‍ली में दो जीनोम लैब भी बनाई जा रही हैं ।

Press Conference | LIVE

कोरोना के ख़िलाफ़ दिल्ली ने अपनी लड़ाई पूरी मज़बूती के साथ लड़ी है, अब वक्त अर्थव्यवस्था को धीरे-धीरे फिर से पटरी पर लाने का है | Press Conference | LIVE

Posted by Arvind Kejriwal on Friday, June 4, 2021