कल शनि जयंति पर सूर्य ग्रहण, 148 साल बाद बन रहा संयोग, लेकिन इन 5 राशियों को हानि ही हानि

साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून को लग रहा है, ये इसलिए भी खास है क्‍योंकि इस दिन शनि जयंति है । लेकिन इस बार का ग्रहण कुछ राशियों के लिए शुभ नहीं है ।

New Delhi, Jun 09: साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण भारत में 10 जून को लग रहा है, लेकिन इस वर्ष लगने वाला ये ग्रहण एक खास संयोग के साथ आ रहा है । इस दिन शनि जयंति का पर्व भी है, ऐसा संयोग 148 साल पहले 26 मई 1873 को बना था । इस वर्ष, भारत में पूर्ण नहीं बल्कि आंशिक ग्रहण नजर आएगा, यानी इसका सूतक काल मान्‍मान्‍य नहीं होगा । लेकिन ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक ग्रहण भले आंशिक हो लेकिन इस दौरान सभी नियमों का पालन करना चाहिए ।

समय और सावधानी
सूर्य ग्रहण गुरुवार, 10 जून 2021 को दोपहर 1:42 बजे से शुरू होकर शाम 06:41 बजे समाप्त होगा । इस काल में भोजन ना बनाएं, पके हुए भोजन में तुलसी के पत्‍ते रख लें । मंदिर के द्वार बंद कर लें, पूजा ना करें । इस काल में कोई भी शुभ कार्य ना करें, धारदार चीजों का इस्‍तेमाल नहीं करें । विशेषतौर पर गर्भवती महिलाएं ध्‍यान रखें । ग्रहण काल में कंघी करना, नाखूब काटना भी वर्जित है ।

इन राशियों पर बुरा प्रभाव
इस बार का सूर्य ग्रहण 5 राशियों के लिए शुभ नहीं माना जा रहा है । आगे पढ़ें उन राशियों के बारे में।
वृषभ राशि
इस बार का सूर्य ग्रहण वृष राशि में लगने जा रहा है । सूर्य ग्रहण के दौरान इस राशि के जातकों को स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहने की जरूरत है । अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें, बेफिजूल खर्च करने से बचें । ज्‍योतिष के अनुसार, ग्रहण के दुष्प्रभाव के कारण साल के अंत में नौकरी-व्यापार से जुड़े मामलों में हानि हो सकती है । किसी नए काम में निवेश करने से भी बचना चाहिए । आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है, ये समय प्रेम संबंधों के लिए ठीक नहीं है ।

मिथुन राशि
सूर्य ग्रहण का प्रभाव इस राशि के जातकों के लिए अशुभ फल ला रहा है, नौकरी-पेशा वाले लोगों को आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है । इस दौरान पैसे के लेन-देन से बचें, आपको कर्ज लेना पड़ सकता है । किसी भी काम को को सोच-समझकर ही करें । इस राशि के जातक कुछ समय के लिए व्यापार संबंधी निर्णय लेने से बचें । बड़ा फैसला लेने के लिए मित्र या परिवार की सलाह लें ।
सिंह राशि
इस राशि के जातकों के लिए भी सूर्य ग्रहण शुभ नहीं है, ग्रहण के दौरान इस राशि के जातकों को स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहना होगा । शारीरिक कष्ट संभव हैं, नेत्र संबंधी समस्या हो सकती है । व्यवसाय के क्षेत्र में हानि के साथ खर्चों पर नियंत्रण रखना जरूरी है । धन हानि के योग बन रहे हैं ।
तुला राशि
आर्थिक दृष्टिकोण से ये सूर्य ग्रहण तुला राशि के लिए मुश्किलें पैदा करेगा । इस दौरान इस राशि लोगों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है । काम में असफलता के साथ मन तनाव ग्रस्त रहेगा । नौकरी-व्यापार के क्षेत्र में हानि की संभावना है ।
मकर राशि
इस राशि के जातकों के लिए भी ये सूर्य ग्रहण शुभ नहीं है । पारिवारिक रिश्तों में समस्‍या आ सकती है, करियर के क्षेत्र में भी बुरी खबर मिल सकती है । नौकरी बदलने के निर्णय को कुछ समय के लिए रोक दें ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago