मीराबाई चानू का भव्‍य स्‍वागत, भारत लौटते ही ईनामों की बौछार, पुलिस में मिला बड़ा पद

आपको बता दें, इस इवेंट में देश को कभी सिल्वर मेडल नहीं मिला है । साल 2000 में हुए सिडनी ओलंपिक में कर्णम मल्लेश्वरी ने कांस्य पदक जीता था।

New Delhi, Jul 27: ओलंपिक से सिल्वर मेडल जीत कर देश का नाम रौशन करने वालीं वेट लिफ्टर मीराबाई चानू का एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत हुआ । चानू जग आई तो भारत माता की जय के नारों से पूरा एयरपोर्ट गूंज उठा । ओलंपिक में इतिहास रचने वालीं मीराबाई चानू सोमवार शाम भारत वापस लौट आईं हैं । मीरा के साथ उनके कोच विजय शर्मा भी लौट आए हैं। मेडल जीतकर स्वदेश वापसी करने वाली चानू बेहद खुश दिखीं । मीडिया से बात करते हुए चानू ने कहा कि सबकी उम्मीदों का तनाव उन्‍हें था, लेकिन उन्होंने अपने दिल की सुनी और जान लगा दी । पांच साल की मेहनत सफल होने पर वह काफी खुश नजर आईं।

​21 साल बाद भारत को पदक
‘खेलों के महाकुंभ’ ओलंपिक में दूसरे ही दिन भारत को रजत पदक दिलाकर मीराबाई   ने देशवासियों को गौरावान्वित होने का मौका दिया । 24 जुलाई को 49 किग्रा भारवर्ग में रजत पदक जीतकर जीतकर चानू ने इतिहास भी रचा। आपको बता दें, इस इवेंट में देश को कभी सिल्वर मेडल नहीं मिला है । साल 2000 में हुए सिडनी ओलंपिक में कर्णम मल्लेश्वरी ने कांस्य पदक जीता था।

ईनमों की बैछार
टोक्‍यो ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली वेटलिफ्टर मीराबाई चानू के लिए पर भारत में ईनमों की बौछार भी हो रही है । उनके लिए एक बड़ी खुशखबरी ये है कि, 26 वर्षीय यह वेटलिफ्टर एएसपी बना दी गईं हैं। मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने सोमवार को इसकी घोषणा की। सीएम बीरेन ने जानकारी देते हुए कहा कि राज्य सरकार उन्हें एक करोड़ रुपये का इनाम देगी साथ ही राज्य पुलिस विभाग में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के रूप में नियुक्त भी करेगी।

मणिपुर में बनेगी विश्व स्तरीय वेटलिफ्टिंग एकेडमी
मणिपुर के मुख्‍यमंत्री ने ऐलान किया कि मणिपुर सरकार जल्द ही राज्य में विश्व स्तरीय भारोत्तोलन अकादमी स्थापित करेगी । इसके साथ ही ओलंपिक में भाग लेने वाले मणिपुर के सभी 5 एथलीटों को 25 लाख रुपए देने की घोषणा भी की गई है । मुख्यमंत्री ने कहा कि जुडोका एल सुशीला देवी को भी कांस्टेबल के पद से उपनिरीक्षक के पद पर पदोन्नत किया जाएगा। चानू, सुशीला और दिग्गज मुक्केबाज मैरीकॉम सहित मणिपुर के कम से कम पांच खिलाड़ी मौजूदा तोक्यो ओलिंपिक में देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago