Categories: दिलचस्प

घर पर बनाएं बिलकुल मार्केट जैसे गुलाब जामुन, इस मौसम के लिए परफेक्ट Recipe

टेस्‍टी गुलाब जामुन खाने का मन है लेकिन बाहर से लाने में डर रहे हैं तो ये रेसिपी पढ़ें और घर पर ही इन्‍हें झटपट बना लें ।

New Delhi, Jul 30: इन दिनों रिमझिम फुहारें देश के अलग-अलग हिस्‍सों को भिगो रही हैं, ऐसे में गुलाब जामुन खाने का मन ता करता ही होगा । वो भी एकदम गरम-नरम खाने का । इन दिनों कोरोना वायरस के डर के कारण ज्‍यादातर लोग बाहर से कुछ लाने में डर रहे हैं जोकि सही भी है, तो क्‍यों ना आप गुलाब जामुन घर पर ही बना लें । इसकी रेसिपी बड़ी आसान सी है और थोड़ी सी सामग्री में ही ये तैयार भी हो सकते हैं । चलिए फिर रेसिपी जान लीजिए और घर पर सबको बनाकर खिलाइए और खुद भी आनंद उठाइए ।

ब्रेड के गुलाब जामुन
हम आपको ईजिली अवेलेबल ब्रेड से गुलाब जामुन बनाने की रेसिपी बता रहे हैं ।  जरूरी सामग्री – मैदे वाले ब्रेड के 12 स्‍लाइस, 300 ग्राम चीनी, एक कप ताजा गाढ़ा फुल क्रीम दूध, एक छोटा चम्‍मच घी, कुछ बादाम के टुकड़े, कुछ काजू के टुकड़े, चौथाई चम्‍मच इलायची पाउडर, तलने के लिए घी या रिफाइंड ऑयल और पानी आवश्‍यकतानुसार ।

ऐसे बनाएं नरम-गरम गुलाब जामुन
ब्रेड से बने गुलाब जामुन के लिए चाशनी सबसे पहले तैयार कर लें । चीनी और डेढ़ कप पानी एक बर्तन में डालकर गैस पर चढ़ा दें । चीनी घुलने तक चाशनी को पकने दें । फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें । अब ब्रेड लें, इसके किनारे काटकर अलग कर लें । अब ब्रेड को छोटे टुकड़ों में काटकर मिक्‍सी में क्रम्‍बल कर लीजिए । ब्रेड के चूरे को निकालिए और अब इसमें घी और गाढा़ किया हुआ दूध धीरे-धीरे मिलाते जाएं । ब्रेड का नरम आटा गूंथ लें । आटा गुंथ जाए तो इसे 10 से 15 मिनट के लिए सेट होने के लिए छोड़ दीजिए । इस बीच काजू, बादाम बारीक-बारीक काट लें ।

कटे हुए काजू और बादाम में एक चम्‍मच चाशनी मिलाएं, इसे मिक्‍स करें । इसे हम गुलाब जामुन में स्‍टफिंग के रूप में भरेंगे । अब गुंथे हुए ब्रेड को निकालें, बराबर आकार के 10 से 12 लोइ काटें । हाथों पर हल्‍का घी लगाकर लोई को गोले का आकार दें । इसे चपटा कर इसमें काजू-बादाम की स्टफिंग डालकर फिर से बंद कर दें । इसी तरह सारे गोले तैयार करें । अब कढ़ाई में घी गरम करें और ब्रेड के गोलों को तलने के लिए डाल दें । धीमी आंच पर ब्राउन कलर होने तक तलें, इन्‍हें टिश्‍यू पेपर पर निकाल लें । थोड़ा ठंडा हो जाएं तो इन्‍हे चाशनी में डुबो दें । 1 से 2 घंटे के लिए इन्‍हें चाश्‍नी में रहने दें । इसके बाद ये सर्व करने के लिए तैयार होंगे । ब्रेड से बने गुलाब जामुन 4 से 5 दिन तक फ्रिज में रखे जा सकते हैं । इन्‍हें रबड़ी या आइसक्रीम के साथ भी सर्व कर सकते हैं ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago