सर्दी-जुकाम, बुखार और बंद नाक, इन देसी तरीकों से मिलेगी फौरन राहत

सर्दियों के मौसम आने वाले हैं, मौसम में बदलाव के साथ कॉमन कोल्‍ड, फ्लू की परेशानी बढ़ने लगी है । आगे जानें कुछ देसी तरीके इनसे फौरन राहत पाने के लिए ।

New Delhi, Oct 28: मौसम बदलते ही लोगों में सर्दी-खांसी और बुखार की समस्या दिखने लगी हैं । इस मौसम में वायरल फीवर होना भी आम बात है । इन दिनों में खास तौर पर खानपान का ध्‍यान रखना आवश्‍यक है । अगर आप भी सर्दी जुकाम के शिकार हो गए हैं, बुखार आ रहा है या नाक बंद है तो कुछ देसी तरीके आपको इससे बचा सकते हैं । आगे जानें वो घरेलु उपाय कौन से हैं ।

नमक का पानी
सर्दियों में नाक बहना या बंद होना आम बात है । इसमें आपको नमक का पानी मदद कर सकता है । ये नाक से वायरस और बैक्टीरिया निकालने में सक्षम है । थोड़े से गुनगुने पानी में 1/4 छोटा चम्मच नमक और 1/4 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं । अब इसे बल्ब सीरिंज या नेजल इरिगेशन किट से नाक में डाल दें । दिन में दो से 3 बार ऐसा करने से बंद और बहती नाक से राहत मिलती है ।
खुद को गर्म रखें
आपको सर्दी, खांसी या फ्लू हो गया है तो खुद को वॉर्म रखें, यानी गर्म रखें । साथ ही पूरा आराम करने की कोशिश करें । आराम करने से इम्यून सिस्टम को भी फ्लू से लड़ने से मदद मिलती है।

गरारे करते रहें
इस मौसम में गरारे करते रहने की सलाह दी जाती है । ऐसा करने से गले की खराश दूर होती है, इससे राहत मिलती है । गर्म पानी में नमक डालकर दिन में चार बार गरारे करने से फायदा मिलता है । शहद और एप्पल साइडर विनेगर को गर्म पानी में मिलाकर भी गरारे करने से लाभ मिलते हैं ।
गर्म तरल पदार्थ पिएं
सर्दी में गर्म-गर्म लिक्विड फूड आइटम्स पीने चाहिए, इससे राहत मिलती है । सूप, चाय, कॉफी ये सब लेने से बंद नाक, डिहाइड्रेशन और गले के दर्द में आराम मिलता है । हर्बल टी में शहद डालकर या फिर काढ़ा बनाकर पर पीने से गले से जकड़न दूर होती है ।

गर्म पानी से नहाएं
मौसम ठंडा हो रहा है तो गर्म पानी से नहाना शुरू कर दें । गर्म पानी से नहाने से नाक खुलती है और मांसपेशियों को आराम मिलता है । फ्लू है तो गर्म या भाप वाले पानी से नहाएं । नहाने की हिम्‍मत ना हो तो, गर्म पानी के कपड़े से पूरे शरीर को पोंछ लें ।
इससे मिलेगा आराम
नाक बंद हो रही हो तो आप मेन्थॉल, नीलगिरी, और कपूर की एक पोटली बनाकर तकिए के नीचे रखें और इस समय-समय पर सूंघे, इससे आराम मिलेगा ।
ऊंचा तकिया प्रयोग करें
अपने सिर को ऊपर उठाकर सोएं, इससे बंद नाक में सांस लेने में आसानी होगी । इससे साइनस में भी राहत मिलती है । कोशिश करें कि पीठ के बजाय करवट लेकर सोएं ।

इन चीजों को खाने में करें शामिल
इस दौरान इंफेक्शन से बचाव में आपका खाना भी आपकी मदद करेगा। कुछ खास फूड्स, कोल्ड और फ्लू से लड़ने में मदद करते हैं । विटामिन C  युक्‍त चीजें खाएं, इसमें गाजर, काली मिर्च, सरसों का तेल, प्याज, काली या ग्रीन टी और गर्म-गर्म सूप पीएं । ये घरेलु इलाज 2 से 3 दिन के लिए लें, अगर आपको आराम,राहत नहीं मिल रही है तो डॉक्‍टर से मिलें ।

Leave a Comment

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago