और एडवांस हुई भारत की आकाश मिसाइल, दुश्‍मन का भागना नामुमकिन हुआ

राजस्थान के जैसलमेर जिले के पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में भारत ने आकाश मिसाइल का सफल परीक्षण कर लिया है । ये मिसाइल अब और एडवांस हो गई है ।

New Delhi, Apr 27: भारतीय सेना और डीआरडीओ ने स्‍वदेशी आकाश मिसाइल के एडवांस वर्जन का पोखरण में सफल परीक्षण किया है । मिसाइल को भारतीय सेना ने अपनी हवाई सुरक्षा के लिए के लिए तैयार कराया है । माना जा रहा है कि यह आकाश के नए वर्जन ‘आकाश प्राइम’ का टेस्ट हो सकता है । पिछले साल सितंबर के महीने में भी इस मिसाइल का ओडिशा के चांदीपुर स्थित इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज से सफल परीक्षण किया गया था । उस टेस्‍ट में इसने मानवरहित हवाई टारगेट को ट्रैक करके उसे हवा में ही ध्वस्त कर दिया था । पोखरण में टारगेट किस तरह का था इसका खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन यह बात पुख्ता की गई है कि टारगेट पूरी तरह से नष्ट हो चुका है।

आकाश का नया वर्जन आकाश प्राइम
आकाश प्राइम मिसाइल में स्वदेशी एक्टिव RF सीकर लगा है, जो दुश्मन के टारगेट को पहचानने की सटीकता को बढ़ाता है । इसमें अत्यधिक ऊंचाई पर जाने के बाद टेम्‍परेचर कंट्रोल सिस्‍टम अपग्रेड किया गया है । ग्राउंड सिस्टम भी अपग्रेड किया गया है । प्राइम वर्जन में राडार, EOTS और टेलीमेट्री स्टेशन, मिसाइल ट्रैजेक्टरी और फ्लाइट पैरामीटर्स को सुधारा गया है । एडवांस वर्जन को लेकर अधिक जानकारी उपलब्‍ध नहीं कराई गई है ।

जुलाई में आकाश एनजी का सफल परीक्षण
इससे पहले पिछले साल जुलाई में आकाश-एनजी यानी आकाश न्यू जेनरेशन मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया था । ये जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल है । इसे भारतीय वायुसेना के लिए बनाया गया है । आकाश-एनजी में डुअल पल्स सॉलिड रॉकेट मोटर है, जो इसकी गति को बढ़ाता है । इस मिसाइल की रेंज 40 से 80 किलोमीटर है । इसके साथ ही इसमें एक्टिव इलेक्ट्रॉनिकली स्कैन्ड ऐरे मल्टी फंक्शन राडार लगा है जो एकसाथ कई दुश्मन मिसाइलों या विमानों को स्कैन कर सकता है।

आकाश के तीन वैरिएंट
भारत में आकाया मिसाइल के तीन वैरिएंट मौजूद हैं- पहला आकाश एमके- इसकी रेंज 30KM है । दूसरा आकाश एमके 2 – इसकी रेंज 40KM है । तीसरा आकाश-एनजी है – इसकी रेंज 80KM है । आकाश-एनजी मिसाइल 20 किलोमीटर की ऊंचाई तक जाकर दुश्मन के विमान या मिसाइल को नष्ट कर सकती है । सबसे ज्यादा खतरनाक इसकी गति है । ये दुश्मन को बचने का मौका ही नहीं देती । इस मिसाइल की गति 2.5 मैक यानी 3087 किलोमीटर प्रतिघंटा है । भारत की आकाश मिसाइल को लेकर कुछ समय पहले ऐसी खबरें भी आईं थी कि फिलिपींस, बेलारूस, मलेशिया, थाईलैंड, यूएई और वियतनाम जैसे देश इस मिसाइल को भारत से खरीदना चाहते हैं ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago