अरंडी का तेल होता है बहुत फायदेमंद, गंजेपन से लेकर स्किन तक सब का समाधान

अरंडी का तेल, कैस्‍टर ऑयल … इसके एक नहीं अनेक फायदे हैं । ये पॉपुलर नहीं है लेकिन देसी फायदों से भरपूर दवा है ।

New Delhi, Jul 01: अरंडी का तेल जिसे कैस्‍टर ऑयल के नाम से जाना जाता है । ये एक चिपचिपा, अजीब सी खुशबू वाला तेल होता है । इसेके अनगनित फायदों के कारण ही ये हमारी दादी-नानी के किचन में जरूर रहा करता था । दरअसल हेड टू टो की तमाम दिक्‍कतों में अरंडी का तेल काम आता है । इस तेल का प्रयोग किस तरह करें, आगे विस्‍तार से पढ़ें । फायदे कई हैं, अगर आप आजमाएं तो ।

कैस्‍टर ऑयल के फायदे
अरंडी का तेल चमत्‍कारी फायदों वाला है । एंटी इन्फ्लमैशन और एंटी बैक्‍टीरियल गुणों से भरपूर कैस्‍टर ऑयल पोषक तत्‍वों की खान हे । तेल और बीजों का प्रयोग विभिन्‍न प्रकार के कॉस्‍मेटिक जैसे साबुन, टेक्‍सटाइल, मसाज ऑयल और दवाईयां बनाने में किया जाता है । इसके कई फायदों में से कुछ आगे पढ़ें ।
स्ट्रेच मार्क्स पर असरदार
ये बायो ऑयल भूल जाएंगे अगर इस तेल का इंतजाम करेंगे । प्रेगनेंसी के बाद पड़ने वाले स्‍ट्रेच मार्क्‍स पर लगभग हर क्रीम बेअसर रहती है । लेकिन अगर आप डिलीवरी से 3 महीने पहले से ही अरंडी के तेल में एलोवेरा जेल मिक्‍स कर पेट पर मसाज करेंगी तो आपको स्‍ट्रेच मार्क्‍स की समस्‍या नहीं होगी । डिलीवरी के बाद भी इस तेल की मसाज दिन में दो बार करने से ये मार्क्‍स दूर होते हैं । अरंडी का तेल इन निशानों को हल्‍का करता है और नियमित प्रयोग से दूर हटा देता है ।

उम्र के असर को करेगा कम
40 साल बाद महिला हों या पुरुष चेहरे पर झुर्रियां आने ही लगती है, इनसे बचने का उपाय है । अगर आपने अभी 30 की उम्र में प्रवेश ही किया है तो अभी से कैस्‍टर ऑयल से दोस्‍ती कर लें । इसे ऐसे इस्‍तेमाल करें । 1 चम्मच कैस्टर आयल में 1 चम्मच बादाम का तेल मिला लें । इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलायें । तीनों चीज़ों को आपस में मिलायें और चेहरे पर मसाज करें। 15 मिनट तक नीचे से ऊपर की ओर मसाज करें ।
फ्लॉलेस स्किन
अगर आपकी त्‍वचा पर,  खास तौर पर चेहरे में कोई दाग धब्‍बे नजर आ रहे हों और आप इन्‍हें हटाने की हर जरूरी कोशिश कर चुके हों तो एक काम और करें । नहाने से पहले अपने चेहरे पर कैस्‍टर ऑयल की हल्‍की मसाज करें । 30 मिनट तक त्‍वचा में तेल को समाहित होने दें । इसके बाद चेहरे को अच्‍छे से धो लें । नियमित रूप से ये उपाय प्रयोग में लाने से चेहरे के मार्क्‍स दूर हो जाते हैं । ये हाथों को भी मुलायम बनाता है ।

हेयर फॉल से बचाएं
अगर आपके बाल जड़ से टूट रहे हैं और बालों के गुच्‍छे हाथों में रह जा रहे हैं तो निराश परेशान ना हों । अरंडी का तेल आपकी हेल्‍प करता है, ये बालों का झड़ना रोकता है और हेयरफॉल को काफी हद तक कम करता है । रात को सोने से पहले बालों में कैस्टर ऑयल की मालिश करनी चाहिए ।
डेंड्रफ से छुटकारा
बालों में रूसी की समस्‍या भी आम है । रूसी होने पर बाल झड़ने की प्रॉब्‍लम खुद से ही शुरू हो जाती है । इसे दूर करने का एक तरीका ये रहा । 2 चम्‍मच अरंडी का तेल लें, अब इसमें एक चम्मच शहद और एप्पल साइडर विनेगर मिला लें । खीरे का रस निकालें और इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं, अब तेल वाले मिश्रण को इसमें मिक्‍स करें । अब इस मिश्रण से बालों की जड़ों में मालिश करें । 2 घंटे बाद बालों को धो लें ।

ड्राय हेयर
सर्दियों में बालों का रूखापन बड़ा परेशान करता है । बाल बेजान से लगने लगते हैं । अरंडी का तेल आपकी इस समस्‍या का चुटकियों में निवारण कर देगा । 2 चम्मच कैस्टर ऑयल में, 4 से 5 विटामिन E के जेल कैप्सूल फोड़ कर डालें, ये आपको किसी भी कैमिस्‍ट शॉप में मिल जाएंगी । इन्‍हें अच्‍छे से मिक्‍स करें और इस तेल की सोने से पहले बालों में मालिश कर लें । अगले दिन बालों को धो लें । बाल एकदम रेशमी और मुलायम हो जाएंगे ।
घने और लंबे बालों के लिए
आप अपने बालों में जो भी तेल लगाते आ रहे हैं उस तेल में थोड़ी सी मिलावट अरंडी के तेल की कर दें । अरंडी का तेल आपके बालों को मजबूत बनाएगा, उन्‍हें रूसी से बचाएगा, साथ ही बालों की ग्रोथ भी बढ़ाएगा । जब बाल टूटेंगे कम तो बालों की डेनसिटी भी बढ़ेगी और आप सुंदर घने मुलायम बालों के लिए जानी जाएंगी । अपना सीक्रेट अपनी दोस्‍तों को जरूर बताइएगा ।

Leave a Comment

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago