इतनी होती है एक IPS अफसर की सैलरी, जानें घर-गाड़ी समेत मिलती हैं कौन-कौन सी सुविधाएं?

क्या आप जानते हैं, एक आईपीएस अफसर की तनख्‍वाह कितनी होती है । उन्‍हें इस सैलरी के अलावा अन्य क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं । आगे पढ़ें विस्‍तार से….

New Delhi, Jul 12: UPSC की सिविल सेवा परीक्षा पास कर बनते हैं देश में आईएएस, आईपीएस और आईएफएस जैसे अफसर । पुलिस सेवा में जाने वाले अधिकारी आईपीएस कहलाते हैं । हर साल लाखों छात्र इसके लिए तैयारी करते हैं, एग्जाम देने के बाद कुछ ही पास होकर इस मुकाम तक पहुंचते हैं । आईएएस और आईपीएस दोनों के ही अलग-अलग काम होते हैं । इसी तरह उनको सुविधाएं और सैलरी भी अलग मिलती है । आइए आगे आपको आगे बताते हैं, आईपीएस अफसर को कितनी सैलरी और क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं ।

IPS की जिम्मेदारी
सिविल सेवा परीक्षा पास करने के बाद इंडियन पुलिस सर्विस ज्‍वॉइन करने वाले अधिकारी को कानून-व्यवस्था संभालने की जिम्‍मेदारी दी जाती है । आईपीएस अधिकारी को डिप्टी एसपी से शुरू होकर एसपी, डीआईजी, आईजी, डीजीपी के पोस्ट पर प्रमोशन मिलता है ।

IPS अफसर की सैलरी
7वें वेतन आयोग के अनुसार, एक आईपीएस अफसर को 56100 रुपये वेतन मिलता है । इनकी बेसिक सैलरी के अलावा आईपीएस अफसर को महंगाई भत्ता समेत कई अन्य तरह के भत्ते मिलते हैं । एक आईपीएस अफसर प्रमोशन के बाद डीजीपी के पद तक पहुंच सकता है, डीजीपी के पद पर तैनात अधिकारी को सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है । डीजीपी बनने के बाद एक आईपीएस अधिकारी को करीब 2.25 लाख रुपये प्रतिमाह वेतन मिलता है ।

किस पद पर कितना वेतन?
डिप्टी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (DSP)- एक IPS अधिकारी जब डीएसपी के पद पर पहुंचता है तो उसे 56 हजार 100 रुपये सैलरी मिलती है ।
एडिशनल सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (ASP) – डीएसपी से प्रमोशन मिलने के बाद आईपीएस अफसर एएसपी बनते हैं । इस पद पर उसे 67 हजार 700 रुपये सैलरी मिलती है ।
सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (SP) – एक आईपीएस अफसर को एसपी के पद पर पहुंचने के बाद 78 हजार 800 रुपये सैलरी मिलती है ।
सीनियर सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (SSP) – एसपी के बाद प्रमोशन होता है एएसपी पद पर, उन्‍हें 1 लाख 18 हजार 500 रुपये सैलरी मिलती है ।
डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (DIGP) – डीआईजीपी की पोस्ट पर पहुंचने के बाद 1 लाख 31 हजार 100 रुपये हो जाती है।
इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (IGP) – आईजीपी के पद पर तैनात आईपीएस अफसर की मासिक सैलरी रूप 1 लाख 44 हजार 200 रुपये होती है ।
एडिशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (ADGP) – आईजीपी (IGP) के बाद आईपीएस अधिकारी एडीजीपी बनते हैं और तब उसकी सैलरी 2 लाख 5 हजार 400 रुपये हो जाती है ।
डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (DGP) – आईपीएस अफसर पूरे करियर में प्रमोशन के बाद डीजीपी के पद तक पहुंच सकते हैं । डीजीपी के पद पर तैनात अधिकारी को सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है । डीजीपी बनने के बाद एक आईपीएस अधिकारी को करीब 2.25 लाख रुपये प्रतिमाह वेतन मिलता है।

मिलती हैं ये सुविधाएं-भत्‍ते
एक आईपीएस अधिकारी को सैलरी के अलावा कई दूसरी सुविधाएं मिलती हैं, अलग-अलग पोस्‍ट के लिए ये अलग होती है । एक IPS अधिकारी को घर और गाड़ी की सुविधाएं मिलती है, लेकिन घर का साइज और कार पोस्ट के आधार पर निर्धारित होता है । आईपीएस अधिकारियों को पोस्ट के हिसाब से सुरक्षा गार्ड, ड्राइवर और हाउस हेल्प भी दिए जाते हैं । इसके अलावा पद के हिसाब से मेडिकल ट्रीटमेंट, टेलीफोन और बिजली बिल के लिए भी पैसे मिलते हैं । आईपीएस अधिकारियों को रिटायरमेंट के बाद आजीवन पेंशन भी मिलती है ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

11 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

11 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

11 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

11 months ago