इतनी होती है एक IPS अफसर की सैलरी, जानें घर-गाड़ी समेत मिलती हैं कौन-कौन सी सुविधाएं?

क्या आप जानते हैं, एक आईपीएस अफसर की तनख्‍वाह कितनी होती है । उन्‍हें इस सैलरी के अलावा अन्य क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं । आगे पढ़ें विस्‍तार से….

New Delhi, Jul 12: UPSC की सिविल सेवा परीक्षा पास कर बनते हैं देश में आईएएस, आईपीएस और आईएफएस जैसे अफसर । पुलिस सेवा में जाने वाले अधिकारी आईपीएस कहलाते हैं । हर साल लाखों छात्र इसके लिए तैयारी करते हैं, एग्जाम देने के बाद कुछ ही पास होकर इस मुकाम तक पहुंचते हैं । आईएएस और आईपीएस दोनों के ही अलग-अलग काम होते हैं । इसी तरह उनको सुविधाएं और सैलरी भी अलग मिलती है । आइए आगे आपको आगे बताते हैं, आईपीएस अफसर को कितनी सैलरी और क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं ।

Advertisement

IPS की जिम्मेदारी
सिविल सेवा परीक्षा पास करने के बाद इंडियन पुलिस सर्विस ज्‍वॉइन करने वाले अधिकारी को कानून-व्यवस्था संभालने की जिम्‍मेदारी दी जाती है । आईपीएस अधिकारी को डिप्टी एसपी से शुरू होकर एसपी, डीआईजी, आईजी, डीजीपी के पोस्ट पर प्रमोशन मिलता है ।

Advertisement

IPS अफसर की सैलरी
7वें वेतन आयोग के अनुसार, एक आईपीएस अफसर को 56100 रुपये वेतन मिलता है । इनकी बेसिक सैलरी के अलावा आईपीएस अफसर को महंगाई भत्ता समेत कई अन्य तरह के भत्ते मिलते हैं । एक आईपीएस अफसर प्रमोशन के बाद डीजीपी के पद तक पहुंच सकता है, डीजीपी के पद पर तैनात अधिकारी को सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है । डीजीपी बनने के बाद एक आईपीएस अधिकारी को करीब 2.25 लाख रुपये प्रतिमाह वेतन मिलता है ।

Advertisement

किस पद पर कितना वेतन?
डिप्टी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (DSP)- एक IPS अधिकारी जब डीएसपी के पद पर पहुंचता है तो उसे 56 हजार 100 रुपये सैलरी मिलती है ।
एडिशनल सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (ASP) – डीएसपी से प्रमोशन मिलने के बाद आईपीएस अफसर एएसपी बनते हैं । इस पद पर उसे 67 हजार 700 रुपये सैलरी मिलती है ।
सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (SP) – एक आईपीएस अफसर को एसपी के पद पर पहुंचने के बाद 78 हजार 800 रुपये सैलरी मिलती है ।
सीनियर सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (SSP) – एसपी के बाद प्रमोशन होता है एएसपी पद पर, उन्‍हें 1 लाख 18 हजार 500 रुपये सैलरी मिलती है ।
डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (DIGP) – डीआईजीपी की पोस्ट पर पहुंचने के बाद 1 लाख 31 हजार 100 रुपये हो जाती है।
इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (IGP) – आईजीपी के पद पर तैनात आईपीएस अफसर की मासिक सैलरी रूप 1 लाख 44 हजार 200 रुपये होती है ।
एडिशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (ADGP) – आईजीपी (IGP) के बाद आईपीएस अधिकारी एडीजीपी बनते हैं और तब उसकी सैलरी 2 लाख 5 हजार 400 रुपये हो जाती है ।
डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (DGP) – आईपीएस अफसर पूरे करियर में प्रमोशन के बाद डीजीपी के पद तक पहुंच सकते हैं । डीजीपी के पद पर तैनात अधिकारी को सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है । डीजीपी बनने के बाद एक आईपीएस अधिकारी को करीब 2.25 लाख रुपये प्रतिमाह वेतन मिलता है।

मिलती हैं ये सुविधाएं-भत्‍ते
एक आईपीएस अधिकारी को सैलरी के अलावा कई दूसरी सुविधाएं मिलती हैं, अलग-अलग पोस्‍ट के लिए ये अलग होती है । एक IPS अधिकारी को घर और गाड़ी की सुविधाएं मिलती है, लेकिन घर का साइज और कार पोस्ट के आधार पर निर्धारित होता है । आईपीएस अधिकारियों को पोस्ट के हिसाब से सुरक्षा गार्ड, ड्राइवर और हाउस हेल्प भी दिए जाते हैं । इसके अलावा पद के हिसाब से मेडिकल ट्रीटमेंट, टेलीफोन और बिजली बिल के लिए भी पैसे मिलते हैं । आईपीएस अधिकारियों को रिटायरमेंट के बाद आजीवन पेंशन भी मिलती है ।