Categories: दिलचस्प

यूपी- एक परिवार ऐसा भी, जहां 1-2 नहीं बल्कि चारों भाई-बहन हैं UPSC टॉपर, कोई IAS, तो IPS

चारों भाई-बहनों के पिता ने कहा कि आज मेरे बच्चे आईएएस, आईपीएस अधिकारी हैं, अब मैं भगवान से क्या मांग सकता हूं, मुझे सब मिल गया, बच्चों की तरक्की देखकर मैं गर्व महसूस करता हूं।

New Delhi, Jul 30 : यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को देश के सबसे मुश्किल परीक्षा में से एक माना जाता है, इसे पास करने के लिये दिन-रात मेहनत करना पड़ता है, वहीं हम आपको आज एक ऐसे परिवार के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां 4 भाई-बहनों ने यूपीएससी की परीक्षा पास की है, आज वो आईएएस, आईपीएस के पद पर तैनात हैं।

दो भाई, दो बहन
इन 4 में से 2 भाई और 2 बहनें हैं, ये यूपी के लालगंज के रहने वाले हैं, उनके पिता अनिल प्रकाश मिश्रा ने एक न्यूज वेबसाइट को दिये इंटरव्यू में बताया, मैं एक ग्रामीण बैंक में मैनेजर था, मैंने अपने बच्चों की शिक्षा की गुणवत्ता से कभी समझौता नहीं किया, मैं चाहता था कि उन्हें अच्छी शिक्षा मिले, मेरे बच्चों ने भी अपनी पढाई पर पूरा ध्यान दिया।

बड़ा बेटा
4 भाई-बहनों में सबसे बड़े योगेश मिश्रा आईएएस अधिकारी हैं, उन्होने अपनी शुरुआती शिक्षा लालगंज से पूरी की, फिर मोतीलाल नेहरु राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान से इंजीनियरिंग की, उन्होने इंजीनियरिंग के बाद नोएडा में नौकरी की, लेकिन सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी जारी रखी, 2013 में उन्होने यूपीएससी परीक्षा पास की और आईएएस अधिकारी बन गये।

पहली बहन आईपीएस
योगेश मिश्रा के बाद पहली बहन का नाम क्षमा मिश्रा है, जो सिविल सेवा की तैयारी कर रही थी, अपने पहले तीन कोशिश के दौरान असफल रही, हालांकि चौथे प्रयास में उन्होने सफलता हासिल की, अब वो एक आईपीएस अधिकारी है, दूसरी बहन और तीसरे नंबर की माधुरी मिश्रा है, जिन्होने लालगंज के एक कॉलेज से ग्रेजुएशन करने के बाद पीजी करने के लिये इलाहाबाद चली गई, उन्होने 2014 में यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल की, वो झारखंड कैडर की आईएएस अधिकारी हैं। लोकेश मिश्रा, जो चारों में सबसे छोटे हैं, उन्होने 2015 में यूपीएससी परीक्षा में 44वां स्थान हासिल किया था, अब वो आईएएस अधिकारी हैं, चारों भाई-बहनों के पिता ने कहा कि आज मेरे बच्चे आईएएस, आईपीएस अधिकारी हैं, अब मैं भगवान से क्या मांग सकता हूं, मुझे सब मिल गया, बच्चों की तरक्की देखकर मैं गर्व महसूस करता हूं।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-2

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago