Categories: सियासत

मोदी के कृषि मंत्री ने किसानों की इनकम बढाने के लिये किया बड़ा ऐलान, जानकर उछल पड़ेंगे किसान

सरकार खेती की लागत कम करने तथा किसानों की आय बढाने की कोशिश कर रही है, तोमर ने बताया कि कुल किसानों में से 86 फीसदी छोटे और सीमांत किसान हैं, उन्होने कहा उनकी स्थितियों में सुधार की आवश्यकता है।

New Delhi, Dec 01 : किसानों को आर्थिक रुप से मजबूत बनाने के लिये केन्द्र तथा राज्य सरकारें अलग-अलग योजनाएं चला रही है, जिसका सीधा फायदा किसानों को मिल रहा है, इनमें सबसे ज्यादा महत्वाकांक्षी योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना है, जिसके तहत पात्र किसानों को सलाना 6 हजार रुपये देने का प्रावधान है, केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने छोटे किसानों के जीवन में सुधार लाने पर जोर देते हुए कहा कि सरकार किसानों की आय बढाने के लिये काम कर रही है।

फसल उत्पादन बढाने के लिये कई उपाय
केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने फिक्की सतत कृषि सम्मेलन और पुरस्कार कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश है, सरकार तथा लोगों का ये कर्तव्य है कि वो खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये कृषि क्षेत्र को मजबूत बनाएं, मंत्री ने कहा कि सरकार ने पिछले 8 सालों में कृषि क्षेत्र पर एक समग्र दृष्टिकोण अपनाया है, कृषि फसलों की उत्पादकता और उत्पादन को बढावा देने के लिये कई उपाय किये हैं।

किसान उत्पादक संगठन
उन्होने कहा कि सरकार खेती की लागत कम करने तथा किसानों की आय बढाने की कोशिश कर रही है, तोमर ने बताया कि कुल किसानों में से 86 फीसदी छोटे और सीमांत किसान हैं, उन्होने कहा उनकी स्थितियों में सुधार की आवश्यकता है, मंत्री ने कहा छोटे किसानों की आय को बढाने के लिये सरकार 10 हजार किसान उत्पादक संगठनों की स्थापना कर रही है, एक लाख करोड़ रुपये के बुनियादी ढांचा कोष की भी घोषणा की गई है।

पशुपालन के लिये भी योजना
इसके साथ ही पशुपालन क्षेत्र के लिये भारी केन्द्रीय परिव्यय वाली नई योजनाएं शुरु की गई है, केन्द्रीय मंत्री ने कहा सरकार कृषि क्षेत्र में नई तकनीकों को पेश करने पर भी ध्यान दे रही है, मिनिस्ट्री ने पहले ही कृषि क्षेत्र में ड्रोन प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल के लिये मानक संचालन प्रक्रिया जारी कर दी है। सरकार जैविक तथा प्राकृतिक खेती को भी बढावा देने की कोशिश कर रही है, ताकि खेती में रसायनों का इस्तेमाल कम हो, तोमर ने कहा कि भारतीय कृषि को लाभदायक बनाने के लिये पिछले 8 साल के दौरान सरकार द्वारा किये गये सुधारों के कारण अब युवा इस ओर आकर्षित हो रहे हैं।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago