दही के साथ भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें, स्किन और पेट के लिये है दुश्मन

कई बार दही का सेवन ऐसी चीजों के साथ कर लेते हैं, जो फायदे की जगह नुकसान का कारण बन जाता है, आयुर्वेद के मुताबिक दही का सेवन करने के कुछ नियम बताये गये हैं, जिनका पालन करना बेहद जरुरी है।

New Delhi, Apr 19 : गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडा रखने के लिये आहार में तरह-तरह के ड्रिंक्स और फूड्स को लोग शामिल करते हैं, इन्हीं में से एक दही है, ये ना सिर्फ शरीर को ठंडा रखता है, बल्कि पाचन तंत्र को भी दुरुस्त बनाता है, कैल्शियम तथा प्रोटीन से भरपूर दही सेहत के लिये अच्छा माना जाता है, गर्मियों के मौसम में लंच के साथ एक कटोरी दही हड्डियां मजबूत करने के साथ कई बीमारियों को दूर भगाता है, लेकिन कई बार दही का सेवन ऐसी चीजों के साथ कर लेते हैं, जो फायदे की जगह नुकसान का कारण बन जाता है, आयुर्वेद के मुताबिक दही का सेवन करने के कुछ नियम बताये गये हैं, जिनका पालन करना बेहद जरुरी है, जानिये ऐसी कौन सी चीजें हैं, जिनके साथ दही का सेवन बिल्किल नहीं करना चाहिये।

इन चीजों के साथ ना करें दही का सेवन
दही तथा फल
आर्युवेद के मुताबिक दही का सेवन फलों के साथ बिल्कुल नहीं करना चाहिये, क्योंकि इससे पाचन तंत्र के साथ-साथ आंतों पर बुरा असर पड़ता है, इसके साथ ही इसके कारण गैस, एसिडिटी, एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती है।

दही और मछली
मछली के साथ दही भूल से भी नहीं खाना चाहिये, क्योंकि दोनों ही प्रोटीन से भरे होते हैं, ऐसे में दोनों का कॉम्बिनेशन शरीर में विषाक्त तत्वों की मात्रा तेजी से बढाने लगती है, जिसके कारण पेट संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है।

दही और ऑयली चीजें
आयुर्वेद के मुताबिक दही को ऑयली चीजें जैसे पराठे, भटूरे या पूरी के साथ खाते हैं, तो ये पाचन क्रिया को धीमा कर सकता है, दिन भर आलस्य महसूस होता है, इसलिये इसे खाने से परहेज करें।

दही और आम
आम को गर्म प्रकृति का माना जाता है, दही को ठंडी प्रकृति का माना गया है, ऐसे में दोनों जब मिलता है, तो पाचन क्रिया में गड़बड़ी पैदा हो जाती है, इसके साथ ही शरीर में ज्यादा मात्रा में विषाक्त तत्व बनने लगते हैं, साथ ही स्किन संबंधी समस्याएं उत्पन्न होने लगती है।

दही और प्याज
आम तरह की प्याज की तासीर भी गर्म होती है, ऐसे में जब दोनों को एक साथ मिलाकर खाते हैं, तो स्किन एलर्जी जैसे चकत्ते, एक्जिमा या फिर सोरायसिस की समस्या हो सकती है।

(डिस्क्लेमर- इस ऑर्टिकल में लिखी गई सलाह या सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1
Tags: दही

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago