Categories: दिलचस्प

बिना कोचिंग यू-ट्यूब से पढाई कर क्रैक कर डाला यूपीएससी, दिलचस्प है इस IAS की सक्सेस स्टोरी

आईएएस अधिकारी प्रदीप सिंह 2019 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल करने में सफल रहे थे, उन्होन देशभर में पहला स्थान हासिल किया था।

New Delhi, Jun 07 : यूपीएससी परीक्षा पास करना तथा आईएएस अधिकारी बनना लाखों भारतीय छात्रों का सपना होता है, लेकिन यूपीएससी परीक्षा को क्रैक करना आसान नहीं होता, क्योंकि ये भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है, हर साल पूरे देश भर के लाखों अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होते हैं, उनमें से लगभग 900 उम्मीदवार ही सफल हो पाते हैं, आज हम आपको एक से ही यूपीएससी अभ्यर्थी के बारे में बताएंगे, जिन्होने नौकरी करते हुए बिना कोचिंग के यू-ट्यूब के जरिये पढाई करके सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल की, इतना ही नहीं उन्होने रैंक भी जबरदस्त हासिल किया।

इनकम टैक्स में थे इंस्पेक्टर
आईएएस अधिकारी प्रदीप सिंह 2019 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल करने में सफल रहे थे, उन्होने देशभर में पहला स्थान हासिल किया था, प्रदीप सिंह हरियाणा के सोनीपत जिले के रहने वाले हैं, आईएएस बनने से पहले प्रदीप दिल्ली में इनकम टैक्स विभाग में इंस्पेक्टर पद पर तैनात थे।

पिता ने किया प्रेरित
आईएएस प्रदीप सिंह के पिता सुखबीर सिंह सोनीपत के गनौर प्रखंड के तिवरी गांव के पूर्व सरपंच हैं, प्रदीप के पिता एक मामूली किसान हैं, लेकिन उन्होने बेटे को यूपीएससी परीक्षा पास करने तथा आईएएस बनने के लिये खूब प्रेरित किया था, आपको बता दें कि आईएएस अधिकारी प्रदीप सिंह ने सरकारी स्कूल में कक्षा 7 तक पढाई की थी, फिर उन्होने अपनी कक्षा 12वीं तक की पढाई शंभू दयाल मॉडर्न स्कूल सोनीपत से की। प्रदीप ने मीडिया इंटरव्यू में कहा मेरा ध्यान हर दिन टारगेटिड सिलेबस को कवर करने पर था, यूपीएससी निरंतरता की मांग करता है, कभी-कभी मुझे लगा कि मैं एकाग्र नहीं हूं, तो मुझे मेरे पिता ने काफी प्रोत्साहित किया, मेरे पिता एक किसान हैं और मां हाउसवाइफ हैं।

बिना कोचिंग क्रैक किया यूपीएससी
आईएएस अधिकारी प्रदीप सिंह के अनुसार उनके लिये नौकरी के साथ-साथ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करना काफी कठिन था, आईएएस अधिकारी प्रदीप ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिये कोई कोचिंग नहीं ली थी, सिर्फ सेल्फ स्टडी के जरिये ही उन्होने सफलता हासिल कर ली। प्रदीप ने बताया कि नौकरी के दौरान जब भी समय मिला, उन्होने इसका इस्तेमाल तैयारी के लिये किया, ऑफिस आने-जाने के दौरान उन्होने यू-ट्यूब के जरिये पढाई की, आईएएस प्रदीप सिंह के अनुसार लंच टाइम में पढने के लिये वो ऑफिस मे जल्दी काम खत्म कर लिया करते थे।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

11 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

11 months ago