बिना कोचिंग यू-ट्यूब से पढाई कर क्रैक कर डाला यूपीएससी, दिलचस्प है इस IAS की सक्सेस स्टोरी

आईएएस अधिकारी प्रदीप सिंह 2019 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल करने में सफल रहे थे, उन्होन देशभर में पहला स्थान हासिल किया था।

New Delhi, Jun 07 : यूपीएससी परीक्षा पास करना तथा आईएएस अधिकारी बनना लाखों भारतीय छात्रों का सपना होता है, लेकिन यूपीएससी परीक्षा को क्रैक करना आसान नहीं होता, क्योंकि ये भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है, हर साल पूरे देश भर के लाखों अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होते हैं, उनमें से लगभग 900 उम्मीदवार ही सफल हो पाते हैं, आज हम आपको एक से ही यूपीएससी अभ्यर्थी के बारे में बताएंगे, जिन्होने नौकरी करते हुए बिना कोचिंग के यू-ट्यूब के जरिये पढाई करके सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल की, इतना ही नहीं उन्होने रैंक भी जबरदस्त हासिल किया।

Advertisement

इनकम टैक्स में थे इंस्पेक्टर
आईएएस अधिकारी प्रदीप सिंह 2019 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल करने में सफल रहे थे, income taxindia1 उन्होने देशभर में पहला स्थान हासिल किया था, प्रदीप सिंह हरियाणा के सोनीपत जिले के रहने वाले हैं, आईएएस बनने से पहले प्रदीप दिल्ली में इनकम टैक्स विभाग में इंस्पेक्टर पद पर तैनात थे।

Advertisement

पिता ने किया प्रेरित
आईएएस प्रदीप सिंह के पिता सुखबीर सिंह सोनीपत के गनौर प्रखंड के तिवरी गांव के पूर्व सरपंच हैं, प्रदीप के पिता एक मामूली किसान हैं, लेकिन उन्होने बेटे को यूपीएससी परीक्षा पास करने तथा आईएएस बनने के लिये खूब प्रेरित किया था, आपको बता दें कि आईएएस अधिकारी प्रदीप सिंह ने सरकारी स्कूल में कक्षा 7 तक पढाई की थी, फिर उन्होने अपनी कक्षा 12वीं तक की पढाई शंभू दयाल मॉडर्न स्कूल सोनीपत से की। प्रदीप ने मीडिया इंटरव्यू में कहा मेरा ध्यान हर दिन टारगेटिड सिलेबस को कवर करने पर था, यूपीएससी निरंतरता की मांग करता है, कभी-कभी मुझे लगा कि मैं एकाग्र नहीं हूं, तो मुझे मेरे पिता ने काफी प्रोत्साहित किया, मेरे पिता एक किसान हैं और मां हाउसवाइफ हैं।

Advertisement

बिना कोचिंग क्रैक किया यूपीएससी
आईएएस अधिकारी प्रदीप सिंह के अनुसार उनके लिये नौकरी के साथ-साथ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करना काफी कठिन था, आईएएस अधिकारी प्रदीप ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिये कोई कोचिंग नहीं ली थी, सिर्फ सेल्फ स्टडी के जरिये ही उन्होने सफलता हासिल कर ली। प्रदीप ने बताया कि नौकरी के दौरान जब भी समय मिला, उन्होने इसका इस्तेमाल तैयारी के लिये किया, ऑफिस आने-जाने के दौरान उन्होने यू-ट्यूब के जरिये पढाई की, आईएएस प्रदीप सिंह के अनुसार लंच टाइम में पढने के लिये वो ऑफिस मे जल्दी काम खत्म कर लिया करते थे।