इतने करोड़ संपत्ति के मालिक हैं राहुल गांधी, मां से ले रखा है कर्ज, नहीं है कोई अपनी गाड़ी

राहुल गांधी ने साल 2004 में पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ा था, तब उनकी कुल संपत्ति करीब 55 लाख 38 हजार रुपये थी।

New Delhi, Jun 19 : कांग्रेस अध्यक्ष और अमेठी सांसद राहुल गांधी आज 48 साल के हो गये। 19 जून 1970 को दिल्ली में पैदा हुए राहुल गांधी करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं। लेकिन इसके साथ ही उन्होने अपनी मां से 9 लाख रुपये कर्ज ले रखा है, साथ ही भले राहुल गांधी के आगे-पीछे गाड़ियों का काफिला चलता हो, लेकिन उनके पास खुद की कोई गाड़ी भी नहीं है। उनके जन्मदिन के खास मौके पर हम आपको उनकी संपत्ति के बारे में बताते हैं।

Advertisement

9.4 करोड़ रुपये संपत्ति के मालिक
साल 2014 लोकसभा चुनाव में दिये संपत्ति के ब्यौरे के अनुसार कांग्रेस अध्यक्ष करीब 9 करोड़ 40 लाख रुपये से ज्यादा की संपत्ति के मालिक हैं, वहीं उन्होने चुनाव आयोग को दिये हलफनामे में ये भी बताया कि उन्होने अपनी मां कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी से 9 लाख रुपये का कर्ज ले रखा है।

Advertisement

मां से ज्यादा अमीर हैं राहुल
राहुल गांधी अपनी मां से ज्यादा अमीर हैं, हालांकि दोनों की संपत्ति में ज्यादा अंतर नहीं है। चुनाव आयोग को दिये हलफनामे के अनुसार साल 2014 में सोनिया गांधी की संपत्ति 9 करोड़ 28 लाख रुपये बताई गई थी। Sonia rahulजबकि राहुल गांधी के नाम 9 करोड़ 40 लाख रुपये से ज्यादा की संपत्ति है।

Advertisement

राजनीति के शुरुआत में इतनी थी संपत्ति
आपको बता दें कि राहुल गांधी ने साल 2004 में पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ा था, तब उनकी कुल संपत्ति करीब 55 लाख 38 हजार रुपये थी। इन दस सालों में उन्होने करीब 8.70 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी और जोड़ी। राहुल गांधी संसदीय क्षेत्र अमेठी से अब तक तीन बार सांसद बन चुके हैं। साल 2014 में उन्होने बीजेपी की स्मृति ईरानी को हराया था।

बहन के साथ मिलकर खरीदी प्रॉपर्टी
चुनाव आयोग में उन्होने जो एफिडेविट दिया है, उसके अनुसार राहुल गांधी ने बहन प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ मिलकर दिल्ली के महरौली रोड में 2346 एकड़ का फॉर्म हाउस खरीदा है। इसके साथ ही प्रियंका के साथ एक और संपत्ति में 1.32 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी है।

रेसिडेंशियल बिल्डिंग का जिक्र नहीं
राहुल गांधी भले करोड़ों की संपत्ति के मालिक हों, लेकिन उन्होने अपने चुनावी हलफनामे में किसी रेसिडेंशियल बिल्डिंग का जिक्र नहीं किया है। साथ ही उन्होने ये भी जानकारी नहीं दी है कि वो किसी गाड़ी के मालिक हैं। हालांकि कांग्रेस अध्यक्ष गाड़ियों का काफिला लेकर चलते हैं।

इतने सोने के ज्वेलरी के मालिक
इसके अलावा राहुल के पास करीब 333 ग्राम सोने की ज्वेलरी भी है, जिसकी कीमत उन्होने करीब तीन लाख रुपये बताई है। आपको बता दें कि राहुल गांधी को पिछले साल दिसंबर में कांग्रेस का सर्वोच्च पद दिया गया है, हालांकि उनके अध्यक्ष बनने के बाद से पार्टी लगातार हार ही रही है, लेकिन व्यक्तिगत रुप से उनकी सक्रियता पिछले कुछ दिनों से बढी है।