आज है महेश नवमी, करें ये विशेष उपाय, भविष्‍य की चिंता नहीं सताएगी

22 जून, शुक्रवार को महेश नवमी है । इस दिन भगवान भोलेनाथ की पूजा कर आप उनसे विशेष आशीर्वाद प्राप्‍त कर सकते हैं । जानिए कुछ खास उपाय, जिन्‍हें आप आज ही करें ।

New Delhi, Jun 22 : महेश नवमी, आज का दिन इसलिए भी महत्‍वपूर्ण है क्‍योंकि आज के दिन ही माहेश्वरी समाज की उत्पत्ति हुई थी । भगवान शिव का एक नाम महेश है,और  उन्हीं से माहेश्वरी बने । इस दिन को माहेश्वरी समाज बड़े ही धूमधाम से मनाता है । इस दिन की महत्‍ता सिर्फ एक समाज तक नहीं है, भगवान शिव की कृपा प्राप्‍त करने के लिए ये बहुत ही शुभ दिन माना जा सकता है ।

Advertisement

महेश नवमी पर पूजा, व्रत का विधान
शास्‍त्रों के जानकार मानते हैं कि इस दिन भगवान महेश को प्रसन्‍न करने के लिए व्रत और पूजा का भी विधान है । इस दिन कुछ खास उपाय करके भविष्य सुरक्षित हो सकता है । जीवन में जो भी परेशानियां आने वाली होती हैं वो टल जाती हैं । महेश नवमी की पूजा विधि इस प्रकार है ।

Advertisement

ऐसे करें पूजा
सुबह स्नान आदि के बाद भगवान शिव की मूर्ति या चित्र एक लाल कपड़े पर स्थापित करें । हाथ में जल, फूल और चावल लेकर इस मंत्र से संकल्प लें-मंत्र इस प्रकार है – मम शिवप्रसाद प्राप्ति कामनया महेशनवमी-निमित्तं शिवपूजनं करिष्ये। इस मंत्र के उच्‍चारण के बाद शिवजी के सामने गाय के शुद्ध घी का दीपक जलाएं और पूजा के अंत तक जलता रहे।

Advertisement

भोग और शिव स्‍तुति
पूजा के समय भगवान भोलेनाथ को खुशबू, फूल और बिल्वपत्र अर्पित करें । फलों का भोग लगाएं । साथ में शिव की स्तुति इस मंत्र के साथ करें – जय नाथ कृपासिन्धो जय भक्तार्तिभंजन।
जय दुस्तरसंसार-सागरोत्तारणप्रभो॥
प्रसीद मे महाभाग संसारात्र्तस्यखिद्यत:।
सर्वपापक्षयंकृत्वारक्ष मां परमेश्वर॥

आरती कर प्रसाद बांटे
शिव पूजन और स्‍तुति के बाद शिवजी की आरती करें और प्रसाद को भक्तों में बांट दें । शिवजी की मूर्ति या तस्वीर को नदी में विसर्जित कर दें। इस प्रकार महेश नवमी पर भगवान शिव कर पूजा करने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी हो सकती है। जीवन के हर दुख दूर होते हैं, मुश्किलें पास नहीं आती ओर परिवार में भी सभी निरोगी बने रहते हैं ।

ये विशेष उपाय बताए गए हैं
महेश नवमी के दिन शिवलिंग का अभिषेक केसर मिले दूध से करें। अगर ये उपाय चांदी के लोटे या गिलास से करेंगे तो चंद्रमा से संबंधित दोष दूर हो सकते हैं।
शिवलिंग पर काले तिल चढ़ाने से पितृ दोष का अशुभ असर कम हो सकता है। पानी में गुड़ डालकर शिवलिंग का अभिषेक करने से आने वाले संकट टल सकते हैं।

दान अवश्‍य करें
शिव जी को सांकेतिक रूप से दूध का अभिषेक करने के बाद दूध किसी गरीब को दान कर दें । भोग में लाई गई मिठाई को गरीब बच्‍चों में बांट । पूजा का विशेष फल प्राप्‍त करने के लिए भोले शंकर के नाम से गरीब परिवार की सामर्थ्‍य अनुसार मदद करें । ऐसा करने से भगवान महेश अवश्‍य प्रसन्‍न होंगे और आपकी हर मनोकामना की पूर्ति करेंगे ।