डोकलाम पर चीन को मिल गया ‘सवा शेर’, ये 56 इंच का सीना है जनाब UPA सरकार नहीं !

डोकलाम विवाद पर चीन लगातार भारत को धमकियां दे रहा है। लेकिन, भारतीय फौज चीन की धमकियों को नजरअंदाज कर अपने काम में लगी हुई है।

New Delhi Aug 07 : चीन बेशक अपने आप को शेर समझता हो लेकिन, इस बार डोकलाम में उसका सामना हिंदुस्‍तानी सवा शेर से हो रहा है। चीन अब तक डोकलाम में इंडियन आर्मी को पीछे हटने के लिए पचासों धमकियां दे चुका है। लेकिन, उसकी एक भी धमकी का असर ना तो भारत सरकार पर हुआ है और ना ही इंडियन आर्मी पर। भारतीय फौज के तंबू आज भी विवादित जमीन पर गढ़े हुए हैं। चीन को समझ में नहीं आ रहा है कि आखिर वो 56 इंच का सीना रखने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कैसे निपटे। आप चीन की बौखलाहट का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि कभी उसकी मीडिया इस मसले पर धमकी देती है तो कभी चीन के दूत मोदी की विरोधी पार्टी यानी कांग्रेस के युवराज राहुल गांधी से मुलाकात करते हैं।

Advertisement

चीन को इस बार समझ में आ गया है कि ये मसला इतना आसान नहीं है जितना वो समझ रहा था। उसने अगर अब तक हिंदुस्‍तान के प्रधानमंत्री नरेंंद्र मोदी को हलके में लेने की कोशिश भी की होगी तो ये गलतफहमी भी दूर हो गई होगी। अगर नहीं हुई है तो अपने आप दूर हो जाएगी। दरसअल, डोकलाम में चीन चाहता है कि उसका कब्‍जा हो वो यहां पर सड़क का निर्माण कर सके। लेकिन, भारतीय सेना के विरोध के बाद यहां पर सारा काम रुक गया है। ऐसा पहली बार हुआ है जब भारतीय फौज ने विवादित क्षेत्र में बुलडोजर के साथ घुसकर चीन को रौंद दिया हो। चीन-भूटान और सिक्किम को जोड़ने वाला ये तिराहा भारत और चीन दोनों ही देशों के लिए ही सामरिक दृष्टि से काफी महत्‍वपूर्ण है।

Advertisement

भारत यहां पर कोई विवाद नहीं चाहता है। भारत का सिर्फ इतना कहना है कि इस इलाके में कोई भी सड़क निर्माण नहीं होगा और भारतीय फौज तब पीछे हटेगी जब चीनी फौज यहां से हटे। यानी कार्रवाई एकतरफा नहीं होगी। हटेगी तो दोनों देश की सेनाएं एक साथ हटेंगी। नहीं तो जो जैसा चल रहा है चलता रहेगा। जबकि चीन बार-बार इस बात को लेकर धमकी दे रहा है कि भारतीय सेना यहां से पीछे हटे नहीं हो उसे युद्ध का सामना करना पड़ेगा। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी यानी PLA मतलब चीनी आर्मी ने अभी सोमवार को एक बार फिर भारत को धमकी दी है। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी का कहना है कि अगर भारत जंग से बचना चाहता है तो उसे डोकलाम से हट जाना चाहिए। नहीं तो अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहे।

Advertisement

पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के सीनियर कर्नल ली ली ने ये बातें भारतीय मीडिया के सामने कहीं। ये बात उन पत्रकारों के सामने कही गई हैं जिन्‍हें चीनी सरकार स्‍पॉन्‍सर करती है। डोकलाम में दोनों देशों की सेनाएं पिछले करीब डेढ़ महीने से आमने-सामने हैं। इससे पहले चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स और पीएलए के अखबार ने भी हिंदुस्‍तान को बार-बार डोकलाम से सेना हटाने या फिर अंजाम भुगतने की धमकी दी है। चीन की ये बौखलाहट कई बार देखने को मिल चुकी है। लेकिन, इस बार उसका सामना हिंदुस्‍तान की किसी कमजोर सरकार से नहीं बल्कि 56 इंच का सीना रखने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार से हुआ है। ये बात चीन को भी अब समझ में आ चुकी है कि उसे सवा शेर मिल गया है।