जिस आंकड़े का हिंदुस्तान को इंतजार था, वो आंकड़ा पीएम मोदी ने पेश कर दिया !

जिस आंकड़ों का इंतजार पूरे हिंदुस्तान को को बेसब्री से था, आखिरकार उन आंकड़ों को पीएम मोदी ने देश के सामने रख दिया है। पढ़िए ये खबर

New Delhi, Aug 15 : पीएम मोदी ने आखिरकार उन आंकड़ों का खुलासा कर दिया है, जिनका पूरे हिंदुस्तान को काफी वक्त से इंतजार था। आजादी के 70 साल पूरे होने पर मोदी ने लाल किले की प्राचीर से देश के नाम संबोधन दिया। इस संबोधन में मोदी ने काला धन, नोटबंदी, डिजिटल ट्रांजेक्शन, बेनामी संपत्ति, किसानों और रोजगार जैसे मुद्दों पर बात की। अपने 55 मिनट के भाषण में मोदी ने कुछ बड़ी बातें कही हैं। इसके साथ ही उन्होंने न्यू इंडजिया का खाका भी पेश किया। विस्तार से बात की। अपने 55 मिनट के भाषण के दौरान प्रधानमंत्री ने न्यू इंडिया का खाका पेश करते हुए कहा कि नए भारत में भ्रष्टाचार, काला धन, कैश लेनदेन की अब कोई भी जगह नहीं बचेगी।

Advertisement

इसके साथ ही मोदी ने सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों का जिक्र किया। मोदी ने नोटबंदी के बाद बैंकों में कितनी रकम आई है, इस बात का भी खुलासा किया। मोदी ने बताया कि नोटबंदी के बाद से तीन लाख करोड़ रुपये बैंकिंग सिस्टम में वापस लौट गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने काला धन रखने वालों को चेतावनी भी दी है। मोदी ने कहा कि इसमें से जमा 1.75 लाख करोड़ रुपये के लेनदेन पर सरकार को शक है। इसके साथ ही मोदी ने बताया कि सवा लाख करोड़ रुपये का काला धन नोटबंदी के बाद जब्त किया गया है। उन्होंने बताया कि नोटबंदी के बाद 18 लाख लोगों की घोषित की गई आय और वास्तविक आय में काफी फर्क पाया गया।

Advertisement

सरकार ने बकायदा ऐसे लोगों से सवाल पूछे थे। मोदी ने बताया कि 4.5 लाख लोगों ने सरकार के सवालों का जवाब दिया है। इसके बाद उन्होंने बड़ा खुलासा करते हुए कहा कि 2 लाख करोड़ रुपये का काला धन बैंकों तक पहुंच गया है। इसके अलावा भी उन्होंने देश की जनता को बहुत बातें बताई हैं। उन्होंने बताया कि सरकार ने तीन लाख ऐसी कंपनियों की पहचान की है, जिनका कोई अस्तित्व नहीं है। इनमें करीब पौने दो लाख कंपनियों के रजिस्ट्रेशन कैंसिल किए जा चुके हैं। मोदी ने एक और बड़ी बात देश कजी जनता को बताई। उन्होंने कहा कि एक ही पते पर 400-400 कंपनियां चल रही थीं और ये मिलीभगत का खेल काफी वक्त से देश में चल रहा था।

Advertisement

पीएम के मुताबिक, ये सारी कंपनियां मनी लॉन्ड्रिंग में डूबी हुई थी। मोदी ने बताया कि देश की जनता ने सरकार का बड़ा सहयोग किया है। उन्होंने बताया कि सरकार की मंशा जानकर 1 अप्रैल से 5 अगस्त तक 56 लाख नए करदाता सरकार के सिस्टम से जुड़ गए। एक साल पहले ये संख्या 22 लाख थी। बेनामी संपति को लेकर मोदी ने कहा कि 800 करोड़ रुपये की बेनामी संपत्ति अब तक जब्त की जा चुकी है। रोजगार के मुद्दे पर मोदी ने कहा कि आज के युवाओं को रोजगार ढूंढने के बजाय रोजगार पैदा करने पर विचार करना चाहिए। पीएम मोदी के मुताबिक, मुद्रा योजना से लोन लेकर बड़ी संख्या में युवा अपना बिजनेस खड़ा कर रहे हैं।