बीमार बीबी के बहाने पाकिस्‍तान छोड़ लंदन भागे नवाज शरीफ !

नवाज शरीफ पाकिस्‍तान छोड़कर लंदन पहुंच चुके हैं। लेकिन, बड़ा सवाल ये है कि क्‍या नवाज की पाकिस्‍तान में वापसी होगी या फिर वो अब लंदन में ही रहेंगे।

New Delhi Aug 31 : पनामा पेपर लीक के बाद सत्‍ता गंवाने वाले पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने पाक छोड़ दिया है। वो लंदन पहुंच चुके हैं। पाकिस्‍तान में दागी नेताओं का इतिहास रहा है कि जब मुल्‍क में हालात उनके मुताबिक नहीं होते हैं तो वो विदेश भाग जाते हैं। जिसमें लंदन इन सबकी पसंदीदा जगह रहती है। हालांकि नवाज शरीफ पाकिस्‍तान में ये कहकर निकले हैं कि वो लंदन में अपनी बीमार पत्‍नी को देखने जा रहे हैं। लेकिन, सवाल उठ रहे हैं कि क्‍या उनकी वापसी होगी या फिर कुछ दिनों, महीनों या सालों तक नवाज का डेरा लंदन में ही रहेगा। इस सवाल का जवाब मौजूदा वक्‍त में किसी के पास भी नहीं हैं। नवाज को पाकिस्‍तान में अपनी गिरफ्तारी का भी डर सता रहा है।

Advertisement

पाकिस्‍तान में इमरान खान की मुख्‍य विपक्षी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ का भी यही कहना है कि नवाज शरीफ की बातों पर यकीन नहीं किया जा सकता है। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने तो स्‍पष्‍ट तौर पर कह दिया है कि उन्‍हें इस बात का विश्‍वास ही नहीं हैं कि अब नवाज शरीफ पाकिस्‍तान लौटेंगे। खैर नवाज के मन में क्‍या चल रहा है ये सिर्फ वो ही बता सकते हैं। लेकिन, पाकिस्‍तान में उनके लंदन जाने पर सियासत चल रही है तो दूसरी ओर लंदन में नवाज की कैंसर से जूझ रही पत्‍नी का इलाज। हालांकि हर काई यही कह रहा है कि भ्रष्‍टाचार के आरोपों से जूझ रहे नवाज अब ना आने वाले हैं। नवाज शरीफ पाकिस्‍तान से लंदन के लिए शरीफ एमिरेट्स के विमान से रवाना हुए हैं।

Advertisement

नवाज शरीफ को कुछ घंटे दुबई में भी रुकना था। इसके बाद उन्‍हें लंदन पहुंचना था। नवाज शरीफ के भाई शाहबाज शरीफ उन्‍हें सीऑफ करने लाहौर के अल्लामा इकबाल इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी पहुंचे थे। शाहबाज शरीफ पंजाब प्रांत के मुख्‍यमंत्री हैं। अब्‍दुल खाकन अब्‍बासी से पहले शाहबाज शरीफ को ही पाकिस्‍तान की कमान सौंपे जाने पर चर्चा चल रही थी। लेकिन, किसी भी उच्‍च सदन के सदस्‍य ना होने की वजह से उनका पत्‍ता कट गया था। हालांकि शाहिद खाकन अब्‍बासी भी नवाज शरीफ के विश्‍वासपात्र हैं। शायद यही वजह रही कि सरकार की ओर से उनके लंदन जाने पर कोई भी रोड़ा नहीं अटकाया गया। पाकिस्‍तान की सुप्रीम कोर्ट ने भी उनके विदेश जाने पर कोई रोक नहीं लगाई हुई थी।  

Advertisement

हालांकि नवाज शरीफ की पार्टी और उनके खासमखास इस वक्‍त पाकिस्‍तानी मीडिया में बैठकर ये दावा ठोंक रहे हैं कि नवाज साहब की जल्‍द ही वतन वापसी होगी। नवाज शरीफ के बेहद करीबी सांसद हैं परवेज राशिद जो ये बता रहे हैं कि वो सिर्फ दस दिन ही लंदन में रहेंगे उसके बाद पाकिस्‍तान वापस लौट आएंगे। लेकिन, यकीन मानिए जब तक नवाज लाहौर या फिर इस्‍लामाबाद वापस नहीं लौट आते हैं किसी की भी बात का भरोसा नहीं किया जा सकता है। चाहें वो नवाज का भाई ही क्‍यों ना हो। नवाज के पास पाक से भागने की वजह और मौका दोनों ही थे। क्‍योंकि पाक की सबसे बड़ी अदालत नेे पनामा पेपर लीक या कहें करोड़ों अरबों के भ्रष्‍टाचार में नवाज शरीफ को दोषी पाया है। फिर कैसे बचते नवाज ?