डोनाल्ड ट्रम्प की कुर्सी जाएगी, एक ओपिनियन पोल कहता है ‘सुधर जाओ’ !

अमेरिका के राष्ट्रपति पर से अमेरिका के ही लोगों का भरोसा उठ रहा है। एक ओपिनियन पोल कहता है कि डोनाल्ड ट्रम्प को फिर से सोचना होगा।

New Delhi, Sep 03 : अमेरिका के ज्यादातर लोग मानते हैं कि डोनाल्ड ट्रम्प बेहद ही असंतुलित नेता है। ट्रम्प लोगों को बांटने का काम कर रहे हैं। ये हम नहीं कह रहे बल्कि अमेरिका ने एक बड़े न्यूज चैनल द्वारा किए गए पोल में ये बातें निकलकर सामने आ रही हैं। इस पोल में लोगों का मानना है कि ट्रम्प में स्थिरता नहीं है और वो बेहद ही नॉर्मल टाइप के नेता हैं। फोक्स न्यूज की तरफ से ये ओपिनियन पोल किया गया है। एस पोल में 1 हजार लोगों को शामिल किया गया है। इस पोल के रिजल्ट बेहद ही चौंकाने वाले रहे हैं। ज्यादातर लोगों ने ट्रम्प की परफॉर्मेंस को नाकारा है। उनका मानना है कि ट्रम्प सही तरह से काम नहीं कर रहे।

Advertisement

पोल में शामिल होने वालों का कहना है कि ट्रम्प लोगों के दिलों में छाप छोड़ने में नाकाम साबित हो रहे हैं। पोल ये बताता है कि लोगों के बीच ट्रम्प की लोकप्रियता लगातार घटती जा रही है। अमेरिका में ऐसा ही एक सर्वे इस साल मार्च में भी किया गया था। उस वक्त करीब 51 फीसदी लोगों का कहना था कि ट्रम्प किसी भी तरह से लोगों की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पा रहे हैं। इस बार उम्मीदों का ये गैप और भी ज्यादा बढ़ा है। इस बार पोल में ट्रम्प को लेकर लोगों ने अलग अलग बयान दिए हैं। कुछ लोगों का मानना है कि ट्रम्प एक तरह से असंतुलित नेता की तरह काम कर रहे हैं। कुछ लोगों का कहना है कि एक नेता के तौर पर ट्रम्प में नैतिकता नाम की चीज नहीं रह गई है।

Advertisement

हालांकि इस पोल में कुछ ऐसे भी लोग शामिल थे, जिनका कहना था ट्रम्प लगातार काम कर रहे हैं और अमेरिका का नाम रोशन कर रहे हैं। कुछ लोगों ने कहा कि ट्रम्प संतुलित, स्थायी और ईमानदार नेता हैं। इसके अलावा कतुछ लोगों का कहना है कि ट्रंप एक मजबूत और सक्षम नेता हैं। हालांकि इस पोल की सबसे बड़ी ये रही है कि ज्यादातर लोगों ने ट्रम्प शासन को सिरे से नकार दिए। लोग ये मानने को तैयार नहीं है कि ट्रम्प अमेरिका को एकजुट करने का काम कर रहे हैं। ज्यादातर लोगों का कहना है कि ट्रम्प अमेरिका को बांटने और तोड़ने का काम कर रहे हैं। इस पोल में शामिल हुए कई लोगों का कहना है कि ट्रम्प जातीय और अल्पसंख्यकों की मदद नहीं कर पा रहे हैं।

Advertisement

कुल मिलाकर कहें तो ये पोल ट्रम्प के खिलाफ रहा है। जनता के बीच बढ़ रहा विरोध धीरे धीरे सामने आ रहे है। ऐसे में ट्रम्प को एक बार फिरसे अपने काम पर सोचने की जरूरत है। ट्रम्प से पूरे अमेरिका की उम्मीदें जुड़ी हैं। अपने फैसलों की वजह से भी ट्रम्प को लेकर लोगों के बीच काफी गुस्सा है। पोल में पूछा गया कि ट्रम्प रोजगार का वादा पूरा कर पा रहे हैं ? ऐसे में काफी लोगों का कहना है कि इस मामले में ट्रम्प भीगी बिल्ली साबित हो रहे हैं। एक नेता तभी अच्छा नेता कहलाता है, जब लोगों के बीच वो लोकप्रिय हो लेकिन ये ओपिनियन पोस साबित कर रहा है कि डोनाल्ड ट्रम्प को लेकर अमेरिका में संशय बरकरार है।