इस दशहरा रावण नहीं पाकिस्तान जलेगा, सेना ने याद दिलाई सितंबर की सर्जिकल स्ट्राइक !

उधर पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा और इधर हिंदुस्तान में बड़ा ऐलान हुआ है। सर्जिकल स्ट्राइक तो पाक के हुक्मरानों को भी याद होगी।

New Delhi, Sep 08 : 2016 का सितंबर महीना देश कैसे भूल सकता है। 28 सितंबर को भारतीय सेना ने सीमा के उस पार पाकिस्तान में जाकर आतंकियों के कैंपों को तबाह कर दिया था। उस सर्जिकल स्ट्राइक की पूरी दुनिया में तारीफ हुई थी। अब सवाल ये उठता है कि क्या एक साल बाद एक बार फिर से आतंकियों के सिर पर काल मंडरा रहा है ? भारतीय सेना ने एक बार फिर से पाक को खुली चेतावनी दी है कि अबकी बार सर्जिकल स्ट्राइक पहले से ज्यादा विध्वंसकारी साबित हो सकती है। जिस तरह से आतंकी लगातार देश की धरती पर कदम रख रहे हैं, उसे देखते हुए अब जवाब देने का वक्त आ गया है।

Advertisement

सेना का साफ साफ कहना है कि अगर पाक की तरफ से इस तरह  की हरकतों पर लगाम नहीं लगी तो एक बार फिर से सर्जिकल स्ट्राइक होगी। कुछ आगे बढ़ें इससे पहले जरा आंकड़ों पर एक नजर डालते हैं। आपको बता दें कि इस साल पाक की तरफ से 228 बार सीजफायर उल्लंघन हो चुका है। घाटी लगातार सुलग रही है और आतंकी वारदातें लगातार बढ़ती जा रही हैं। इस साल जून से लेकर अगस्त के बीच तो इन हरकतों में कुछ ज्यादा ही इजाफा हुआ है। जुलाई से अगस्त के बीच में भारतीय सेना ने करीब 10 से ज्यादा आतंकियों का खात्मा किया है। एक रिपोर्ट कहती है कि पिछले सात महीने में कश्मीर में 107 आतंकियों को भारतीय सेना ने मार गिराया है।

Advertisement

ये रिपोर्ट गृह मंत्रालय द्वारा दी गई थी। हाल ही में आतंकियों द्वारा किए गए हमलों में भी कई भारतीय सैनिक शहीद हुए हैं। ऐसे में सेना ने एक बार फिर से अपना बड़ा प्लान तैयार कर दिया है। तो क्या ये माना जाए कि इस दशहरा पर एक बार फिर से देश को बड़ी खबर मिल सकती है। संभावनाएं इसलिए भी जताई जा रही हैं क्योंकि सर्जिकल स्ट्राइक को भी एक साल होने जा रहा है। ऐसे में आर्मी एक बार फिर से पाक से आए आतंकियों के खिलाफ बड़ा एक्शन ले सकती है। नॉर्दर्न कमांड के जनरल ऑफिसर कमांडर इन चार्ज अपनी बात मीडिया को बता चुके हैं। लेफ्टिनेंट जनरल देवराज अन्बू ने ये चेतावनी दी कि अगर ऐसी हरकतें जारी रही तो आतंकियों को एक बार फिर से सर्जिकल स्ट्राइक की याद दिलाई जाएगी।

Advertisement

एक बार फिर से भारतीय सेना कोई बड़ा एक्शन लेगी। लेफ्टिनेंट जनरल देवराज अन्बू का कहना है कि अगर पाक  नहीं सुधरा तो सबक सिखाने के लिए भारतीय सेना तैयार है। सर्जिकल स्ट्राइक के जरिए भारतीय सेना ने बता दिया था कि लाइन ऑफ कंट्रोल कोई ऐसी लाइन नहीं है, जिसके पार आतंकी खुद को महफूज मानें। भारतीय सेना के ऑफिसर का कहना है कि भारतीय सेना एलओसी को आसानी से पार करने का माद्दा रखती है। अगर जरूरत पड़ी तो भारतीय सेना बॉर्डर के उस पार जाएगी और हमला कर के वापस लौटेगी। पाकिस्तान को इतना तो समझ जाना चाहिए कि भारतीय सेना से इस वक्त चीन की सेना ने भी झगड़ा मोल नहीं लिया, तो फिर पाक किस खेत की मूली है।