आस्‍था की दुकान में असली भक्‍तों के ‘फर्जी बाबा’, चाऊमीन खाओ कृपा बरसेगी

देश में फर्जी बाबा अपनी दुकानें खोलकर बैठे हुए हैं। लोग इन दुकानों में खुशी-खुशी जाते हैं और अपना सबकुछ लुटाकर आते हैं वो भी खुशी-खुशी।

New Delhi Sep 10 : हर गली, हर मोहल्‍ले में फर्जी बाबा बैठा हुआ है। फर्जी बाबा में लोगों को भगवान दिखाई पड़ते हैं। वो उन्‍हें पूजते हैं। अपना सबकुछ लुटा देते हैं। ये सारा काम खुशी-खुशी होता है। कोई उफ तक नहीं करता है। फर्जी बाबा अंध भक्‍तों की आड़ में अपनी तिजोरियां भरते रहते हैं और उनकी आस्‍था की दुकान दिन-दूनी रात चौगनी तरक्‍की करती रहती है। लेकिन, अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने बहुत ही अच्‍छा काम किया है। उसने 14 फर्जी बाबाओं की लिस्‍ट जारी कर दी है। ताकि लोगों को पता चल सके कि असली संत कौन है और फर्जी बाबा कौन। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की लिस्‍ट में राम रहीम का भी नाम शामिल है और आसाराम बापू का भी। राधे मां भी इस लिस्‍ट की शोभा बढ़ा रही हैं और रामपाल भी।

Advertisement

लेकिन, एक सवाल बना हुआ है कि क्‍या अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की ये लिस्‍ट उन अंध भक्‍तों की आंखों से परदा हटा पाएगी जो फर्जी बाबा को अपना भगवान मानते हैं। उन्‍हें पूजते हैं। इस वक्‍त समाज में बहुत बड़े परिवर्तन की जरुरत है। दरअसल, कुछ लोगों को ये बात पता है कि अगर वो आस्‍था के सौदागर बनकर लोगों को अपने जाल में फंसा लेंगे तो उन्‍हें कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकेगा। कल तक राम रहीम लाखों करोड़ों भक्‍तों की आस्‍था का केंद्र था। लेकिन, आज सलाखों के पीछे है। ऐसे फर्जी बाबा ना सिर्फ लोगों के पैसों और उनकी इज्‍जत को लूटते हैं बल्कि उनके विश्‍वास पर भी डाका डालते हैं। बेशक अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने 14 फर्जी बाबाओं की लिस्‍ट जारी कर दी हो लेकिन, अब भी गांवों कस्‍बों में ऐसे फर्जी बाबाओं की भरमार है। जिनके पास लोग मत्‍था टेकने जाते हैं। उन्‍हें लगता है कि बाबा जी उनकी सभी दिक्‍कतों को दूर कर देंगे।

Advertisement

जबकि एेसा नहीं होता। ये सिर्फ मन का भ्रम होता है। इसी का फायदा उठाकर फर्जी बाबा भोली-भाली जनता को ठगते हैं। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की ओर से जिन 14 फर्जी बाबाओं के नाम घोषित किए गए हैं उसमें जेल में कैद आसाराम बापू उर्फ़ आसुमल शिरमालानी, उसका बेटा नारायण साईं, जेल में कैदा बलात्‍कार का दोषी और डेरा सच्‍चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम का नाम शामिल है। इसके अलावा राधे मां उर्फ सुखविंदर कौर, सच्चिदानंद गिरी उर्फ सचिन दत्ता, बिग बॉस में अपनी इंटरनेशनल बेइज्‍जती करा चुके ओम बाबा उर्फ विवेकानंद झा भी इस लिस्‍ट की शोभा बढ़ा रहे हैं। टीवी पर अनोखे उपाय बताने वाले निर्मल बाबा उर्फ निर्मलजीत सिंह को भी फर्जी बाबा के तौर पर घोषित किया गया है।

Advertisement

सेक्‍स रैकेट चलाने वाला इच्छाधारी भीमानंद उर्फ शिवमूर्ति द्विवेदी, स्वामी असीमानंद, ओम नमः शिवाय बाबा, हिसार के बरवाला में हंगामा कराने वाला सतलोक आश्रम का मुखिया बाबा रामपाल का नाम भी इस सूची में शामिल है। कुशमुनि, स्वामी ब्रष्पद और मलखान गिरी को भी फर्जी बाबा बताया गया है। इन सबकी सच्‍चाई सामने आने के बाद भी तमाम लोग इन्‍हें पूजते होंगे भगवान मानते होंगे। ऐसे लोगों की भी काउंसलिंग करने की जरुरत है। हम आप सभी लोगों से अपील करना चाहेंगे कि अगर आपको भी इस तरह के बाबा नजर आते हैं तो फौरन उनके बारे में पुलिस और प्रशासन को बताएं। नहीं तो पता नहीं कितने फर्जी बाबा आस्‍था के नाम पर ना जाने कितने लोगों को यूं ही ठगते रहेंगे।